Saturday, Nov 17 2018 | Time 03:42 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • महाराष्ट्र में सड़क हादसे में दो की मौत
  • सुप्रीम कोर्ट ने जुल्फी बुखारी की नियुक्ति पर सरकार से जवाब मांगा
दुनिया Share

ब्रिटेन के साथ संबंध काफी मजबूत: ट्रंप

चेकर्स/इंग्लैंड 13 जुलाई (रायटर) ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेक्जिट रणनीति को लेकर सार्वजनिक रूप से आलोचना करने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन के संबंध बहुत-बहुत मजबूत हैं।
श्री ट्रंप ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “ हमारे वास्तव में बहुत ही अच्छे रिश्ते हैं।”
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा,“ आज हम व्यापार तथा सेना को लेकर चर्चा कर रहे हैं।”
यह पूछे जाने पर कि श्री ट्रंप के ब्रेक्जिट रणनीति की आलोचना करने को लेकर कोई बातचीत हुई ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा, “ हमारे पास चर्चा करने के लिए बहुत सारे विषय हैं।” श्रीमती मे ने कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन के बीच विशेष संबंधों को लेकर चर्चा की जायेगी। इसके अलावा व्यापारिक समझाैते को लेकर भी बातचीत की जायेगी।
राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार ब्रिटेन दौरे पर पहुंचे श्री ट्रंप ने ब्रिटेन के अखबार सन को दिये साक्षात्कार में कहा कि श्रीमती मे का व्यापार अनुकूल ब्रेक्जिट का प्रस्ताव ब्रिटेन को यूरोपीय संघ के करीब लाएगा और इससे नये ट्रांस-अटलांटिक व्यापार संधि की संभावना खत्म हो सकती है।
ब्रिटिश प्रधानमंत्री के साथ भोज से पहले अखबार से बातचीत करते हुए श्री ट्रंप ने कहा, “अगर वे इस तरह का समझौता करते हैं तो हम ब्रिटेन के साथ समझौता करने के बजाय यूरोपीय संघ के साथ संधि करेंगे।” उन्होंने श्रीमती मे के प्रस्ताव का हवाला देते हुए कहा, “अगर वे ऐसा करते हैं तो अमेरिका के साथ उनका व्यापारिक सौदा शायद नहीं हो पाएगा।”
रवि.श्रवण
रायटर
image