Tuesday, Jul 16 2019 | Time 01:28 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पुतिन, ट्रम्प और रूहानी से करूंगा परमाणु समझौते पर चर्चा : मैक्रॉन
दुनिया


बलूचिस्तान विस्फोट की इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी

क्वेटा 13 जुलाई (रायटर) पाकिस्तान के बलूचिस्तान के मस्तुंग जिले में शुक्रवार को एक चुनावी रैली में हुए आत्मघाती विस्फोट में बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) उम्मीदवार नवाबजादा सिराज राईसैनी सहित 70 लोगों की मौत हो गयी और 120 से अधिक घायल हो गये। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएस)ने ली है।
आईएस की समाचार एजेंसी ‘अमाक’ ने यहां बताया कि दक्षिण पश्चिम पाकिस्तानन में चुनावी रैली के दौरान हुए आत्मघाती विस्फोट की जिम्मेदारी आंतकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट लेता है। एजेंसी इस दावे के संबंध में कोई विवरण एवं साक्ष्य नहीं दिये हैं।
अधिकारियों ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के स्वदेश पहुंचने से पहले हुए विस्फोट से देश में तनाव का माहौल बना हुआ है। एक सप्ताह में चुनावी रैली पर यह तीसरा हमला है तथा एक माह में शुक्रवारको हुआ विस्फोट सबसे बड़ा है।
बलूचिस्तान के कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री फैज काकर ने रायटर को बताया कि विस्फोट में 70 लोग मारे गये हैं और 120 घायल हुए हैं।
पुलिस ने इससे पहले कहा कि रैली में 1000 से अधिक लोग शामिल थे।
आत्मघाती विस्फोट मस्तुंग से बीएपी के उम्मीदवार सिराज को लक्ष्य बनाकर किया गया। सिराज बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाब असलम राईसनी के छोटे भाई थे। हमले में गंभीर रूप से घायल सिराज को चिकित्सकों ने क्वेटा भेजा जहां अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी। शेष घायलों काे जिला मुख्यालय के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
बलूचिस्तान में पीएमएल-एन नेतृत्व गठबंधन से अलग होने के बाद बीएपी का गठन इस वर्ष मार्च में हुआ था।
शुक्रवार से पहले बननू में खैबर पख्तुन्खवा के पूर्व मुख्यमंत्री अकरम खान दुर्रानी के काफिले पर भी हमला किया गया। हलांकि वह सुरक्षित बच गये। इस हमले में चार लोगाें की मौत हो गयी थी और 32 अन्य घायल हो गये थे। इसी तरह गुरुवार कीे रात खुजदार में भी पीएपी की चुनाव कार्यालय के पास विस्फोट में दो लोग घायल हो गये।
उप्रेती आशा
रायटर
More News
विश्व में भूख से पीड़ितों की संख्या बढ़ी, मोटापा भी बढ़ा: संयुक्त राष्ट्र

विश्व में भूख से पीड़ितों की संख्या बढ़ी, मोटापा भी बढ़ा: संयुक्त राष्ट्र

15 Jul 2019 | 11:27 PM

न्यूयार्क 15 जुलाई (वार्ता) दुनिया भर में भूख से निपटने के तमाम प्रयासों के बावजूद पिछले तीन वर्ष में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ी है जिन्हें पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा है और हर नौ में से एक व्यक्ति भूख से पीड़ित है।

see more..
image