Saturday, Feb 16 2019 | Time 05:45 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इराक में आईएस ने आठ लोगों का किया अपहरण
  • नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने 66 की हत्या की
  • जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ ऑडियो-वीजुअल के रूप सबूत: विदेश मंत्रालय
  • तमिलनाडु में सड़क हादसे में दो मरे 11 घायल
दुनिया Share

द. कोरिया ने रूस के विमानों की उसके वायु क्षेत्र में घुसपैठ पर जतायी आपत्ति

सोल 14 जुलाई (रायटर) दक्षिण कोरिया ने रूसी दूतावास के एक अधिकारी को शनिवार को तलब करके उसके हवाई क्षेत्र में दो रूसी सैन्य विमानों की घुसपैठ पर आपत्ति जतायी और कहा कि ऐसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए।
दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को कहा था कि दो रूसी बमवर्षक विमानों ने शुक्रवार को चार बार उसकी सीमा में घुसपैठ की। रूसी विमानों के उसके हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की मकसद पता लगाने के लिए दक्षिण कोरिया ने भी अपने सैन्य विमान भेजे। दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्रालय ने एक वरिष्ठ रूसी राजनियक को तलब किया और इस घटना के प्रति आगाह किया तथा अनुरोध किया कि इस तरह की घटना दोबारा नहीं होनी चाहिए।
दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक रूसी सैन्य विमानाें के उसके हवाई क्षेत्र में घुसने से कोरियाई प्रायद्वीप अथवा उत्तर पूर्व एशिया में स्थिरता कायम करने में कोई मदद नहीं मिलेगी। साथ ही इससे बीच हवा में विमानों की टक्कर की भी आशंका थी।
रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि दो रूसी टीयू-95 बमवर्षक विमानाें ने एसयू-35 लड़ाकू विमानों के साथ जापान सागर, पीत सागर और प्रशांत महासागर के पूर्वी हिस्सों के ऊपर से उड़ान भरी। रूसी सेना ने कहा कि उनके विमानों के साथ कोरिया के एफ-15 और एफ-16 लड़ाकू विमानों और जापान के एफ-2ए युद्धक विमानों ने भी कुछ देर तक उड़ान भरी।
यामिनी.श्रवण
रायटर
image