Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


पुतिन के साथ एकतरफा समझौते को लेकर जर्मनी की ट्रंप को चेतावनी

बर्लिन, 15 जुलाई(रायटर) जर्मनी के विदेश मंत्री हाईको मैस ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को रूस के साथ किसी भी तरह के एकतरफा समझौते को लेकर चेतावनी दी है।
हेलसिंकी में गुरूवार को अपनी बैठक में श्री ट्रंप ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ बातचीत में उन्हें ‘शुत्रु’ के बजाए “ प्रतिस्पर्धी’’ करार दिया और यह भी कहा कि उनके यूरोप दौरे के दौरान श्री पुतिन के साथ यह बैठक काफी अच्छी हो सकती है। इससे पहले फिनलैंड़ में दाेनों के बीच सोमवार को मुलाकात हुई थी।
श्री मैस ने ‘ बिल्द अम सोंतांग समाचार पत्र ’काे दिए एक साक्षात्कार में कहा“ हमने काफी पहले से ही कहा था कि हम रूस के साथ बाचतीत चाहते हैं और यह काफी अच्छा होगा कि अमेरिका तथा रूस को अापस में बातचीत करनी चाहिए। यह भी काफी अच्छा होगा कि इस बैठक से परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में काफी मदद मिल सके।”
उन्होंने यह भी कहा“ जो भी अपने सहयोगियों का अपमान करता है , अंत में उसे नुकसान उठाना पड़ता है, अपने सहयोगियों की कीमत पर अमेरिका को एकतरफा समझौते से आखिर में नुकसान ही है।”
गौरतलब है कि श्री ट्रंप ने नाटो देशों की बैठक में हिस्सा लेने से पहले कहा था कि अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए जर्मनी ,रूस का बंधक बना हुआ है
जितेन्द्र
रायटर
image