Tuesday, Sep 25 2018 | Time 04:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना में कांग्रेस, टीटीडीपी और भाकपा गठबंधन जहरीला मिलाप: डॉ लक्ष्मण
  • संरा में सुषमा ने कई देशों के विदेश मंत्रियों, वैश्विक नेताओं से की मुलाकात
दुनिया Share

अमेरिका वापस लौटेंगे कोरियाई युद्ध में मारे गए लोगों के अवशेष

अमेरिका वापस लौटेंगे कोरियाई युद्ध में मारे गए लोगों के अवशेष

वाशिंगटन 18 जुलाई (रायटर) अमेरिका ने उम्मीद जताई है कि उत्तरी कोरिया दो हफ्तों के भीतर कोरियाई युद्ध में मारे गए लगभग 50 अमेरिकी लोगों के अवशेषों को वापस कर देगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुताबिक उत्तर कोरिया ने कोरियाई युद्ध में मारे गए हजारों लोगों के अवशेषों को लौटाने का आश्वासन दिया है।

अमेरिकी रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी।

उत्तर कोरिया कब आैर कितने लोगों के अवशेषों को लौटायेगा यह अभी निश्चित नहीं है। इस संबंध में अमेरिका और उत्तर कोरिया के अधिकारियों के बीच रविवार और सोमवार को बातचीत भी हुयी थी।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 12 जून को सिंगापुर में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ हुए बहुप्रतीक्षित ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद यह घोषणा की थी कि श्री किम 1950-53 के दौरान हुए कोरियाई युद्ध में मारे गए अमेरिकी लोगों के अवशेषों को लाैटाने पर सहमत हो गए हैं।

शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जतायी थी।

इस माह अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने उत्तर कोरिया का दौरा कर उस पर परमाणु हथियार समाप्त करने की समय सीमा तय करने का दबाव बनाने के साथ ही कोरियाई युद्ध में मारे गए अमेरिकी लोगों के अवशेषों को लौटाने की एक योजना का भी उल्लेख किया।

गौरतलब है कि कोरियाई युद्ध में दक्षिण कोरिया की ओर से उत्तर कोरिया के खिलाफ लड़ते हुए अमेरिका के करीब 7,700 सैनिक मारे गए थे।

रवि

रायटर

More News
संयुक्त राष्ट्र में सुषमा ने की शेख हसीना-मोरक्को के विदेश मंत्री से मुलाकात

संयुक्त राष्ट्र में सुषमा ने की शेख हसीना-मोरक्को के विदेश मंत्री से मुलाकात

24 Sep 2018 | 11:03 PM

न्यूयार्क ,24 सितंबर (वार्ता) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र में बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मोरक्को के विदेश मंत्री नसीर बोरिता से सोमवार को मुलाकात की।

 Sharesee more..
image