Thursday, Sep 20 2018 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तीन तलाक पर तीन साल तक की जेल, अध्यादेश को राष्ट्रपित की मंजूरी
दुनिया Share

.

जुर्माने की रकम गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट की दो हफ्ते के राजस्व के बराबर है। अल्फाबेट को व्यापार प्रक्रिया में बदलाव करने के लिए 90 दिनों का समय दिया गया है और ऐसा नहीं रकने पर इसके औसत दैनिक कारोबार पर पांच प्रतिशत का पेनाल्टी लगाया जाएगा। गूगल ने यूरोपीय रेग्युलेटरों के फैसले के खिलाफ अपील करने का एलान किया है।
यूरोपीय आयोग के इस फैसले से अमेरिका और यूरोप के बीच कारोबारी संबंध और अधिक तनावपूर्ण हो सकते हैं।
यूरोपीय आयोग के प्रमुख ज्यां क्लोद युंकर को जुलाई के आखिर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलना है। श्री युंकर अमेरिका जाकर यूरोपीय संघ की कारों के भविष्य को सुरक्षित बनाने की कोशिश करेंगे। व्यापार घाटे का हवाला दे रहे श्री ट्रंप ने यूरोपीय संघ से अमेरिका निर्यात की जाने वाली कारों पर ज्यादा शुल्क लगाने की धमकी दी है।
सुश्री मारग्रेथ वेस्टागेर इससे पहले भी गूगल पर 2.4 अरब यूरो का जुर्माना लगा चुकी हैं। वह जुर्माना ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्मों के कीमतों की तुलना करने वाली सर्विस के चलते लगा था। गूगल ने इसके खिलाफ भी अपील की है।यूरोपीय
आयोग ने अप्रैल 2015 में एनड्रॉयड की जांच शुरू की। माइक्रोसॉफ्ट, नोकिया और ऑरेकल जैसी दिग्गज कंपनी के ट्रेड ग्रुप फेयरसर्च ने आयोग से गूगल की शिकायत की थी। शिकायत के मुताबिक गूगल एनड्रॉयड के जरिए अपने सर्च इंजन को बढ़ावा दे रहा है। उस वक्त यूरोप के 64 फीसदी स्मार्टफोन एनड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम से चल रहे थे। अब यह संख्या 74 फीसदी है।
जांच के दौरान आयोग को पता चला कि वाकई गूगल ने एनड्रॉयड के दबदबे का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए किया। प्रतिस्पर्धी कंपनियों को एनड्रॉयड से नुकसान हुआ। आयोग ने कहा, गूगल ने एनड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन और टेबलेट बनाने वाले निर्माताओं से गूगल सर्च इंजन को डिफॉल्ट पर रखने को कहा। एनड्रॉयड डिवाइसों में पहले से इंस्टॉल क्रोम ब्राउजर भी मिला।
स्मार्टफोन और टेबलेट उद्योग पर नजर रखने वाली कंपनी गार्टनर के मुताबिक दुनिया भर में 85.9 फीसदी डिवाइस एनड्रॉयड बेस्ड हैं। एप्पल के आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम की हिस्सेदारी करीब 14 फीसदी है। वर्ष 2017 में दुनिया भर में 1.3 अरब एनड्रॉयड स्मार्टफोनों की बिक्री हुयी।
संजय अाशा
वार्ता
More News
नवाज , मरियम जेल से रिहा

नवाज , मरियम जेल से रिहा

19 Sep 2018 | 10:09 PM

इस्लामाबाद 19 सितम्बर (वार्ता) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी पुत्री मरियम नवाज और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत) मोहम्मद सफदर की सजा स्थगित किये जाने संबंधी इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर अमल करते हुए इन तीनों को बुधवार को जेल से रिहा कर दिया गया।

 Sharesee more..

मलेशिया में अवैध शराब के सेवन से 21 लोगों की मौत, कई बीमार

19 Sep 2018 | 7:11 PM

कुआलालम्पुर 19 सितम्बर(रायटर) मलेशिया में अवैध शराब के सेवन से कम से कम 21 लोगों की मौत होने के साथ ही कई लोगों के बीमार हो जाने का मामला सामने आया है।

 Sharesee more..

19 Sep 2018 | 6:05 PM

 Sharesee more..
नवाज, बेटी मरियम और दामाद की सजा स्थगित

नवाज, बेटी मरियम और दामाद की सजा स्थगित

19 Sep 2018 | 4:33 PM

इस्लामाबाद 19 सितम्बर (वार्ता) पाकिस्तान की इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने बुधवार को एवेन्यू फील्ड मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम नवाज और कैप्टन (सेवानिवृत) दामाद मोहम्मद सफदर की सजा स्थगित कर दी।

 Sharesee more..
image