Tuesday, Apr 16 2024 | Time 10:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस की आतंकवाद निरोधक कमान के प्रमुख डीन हेडन ने नइमुर रहमान को लेकर कहा कि हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं जो पुलिस अधिकारियों समेत कई अन्य लोगों की हत्या कर सकता था।
श्री हेडन ने बताया कि रहमान अपने एक चाचा के संपर्क में था जो सीरिया जाकर इस्लामिक स्टेेट में शामिल हो गया था। रहमान का चाचा अपने भतीजे को ब्रिटेन में हमले करने के लिए उकसाता था।
रहमान करीब दो वर्षों से प्रधानमंत्री थेरेसा मे पर हमला करने की योजना बना रहा था, लेकिन उसका इरादा और भी पक्का हो गया जब उसे पता चला कि उसका चाचा एक ड्रोन हमले में मारा गया है।
अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई), ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआई5 तथा स्थानीय पुलिस के एक गुप्त संयुक्त अभियान में नइमुर रहमान की योजना का पता चला था।
प्रधानमंत्री थेरेसा मे की हत्या की साजिश का उस समय पता चला जब रहमान ने हमले के सिलसिले में मदद मांगने के लिए कुछ लोगों से ऑनलाइन संपर्क किया। रहमान को लगा कि वह इस्लामिक स्टेट(आईएस) के सदस्यों से बात कर रहा है लेकिन वह वास्तव में एफबीआई और एमआई5 सुरक्षा सेवा के अधिकारी थे।
रहमान को गत वर्ष नवंबर में उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह आईएस के सदस्यों से दो आईईडी विस्फोटक एकत्र कर रहा था। यह आईएस के सदस्य वास्तव में एफबीआई और एमआई5 सुरक्षा सेवा के अधिकारी थे।
रवि
रायटर
More News
तटीय इक्वाडोर में सशस्त्र हमले में तीन की मौत, दो घायल

तटीय इक्वाडोर में सशस्त्र हमले में तीन की मौत, दो घायल

16 Apr 2024 | 9:36 AM

क्विटो, 16 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण-पश्चिमी इक्वाडोर के तटीय प्रांत गुयास के साम्बोरोंडोन में सशस्त्र हमले में दो पुलिस अधिकारियों सहित तीन लोगों की मौत हो गई और दो अन्य अधिकारी घायल हो गए।

see more..
ईरान ने हिरासत में लिए गये 17 भारतीयों का मामला सुलझाने की पेशकश की: जयशंकर

ईरान ने हिरासत में लिए गये 17 भारतीयों का मामला सुलझाने की पेशकश की: जयशंकर

15 Apr 2024 | 9:47 PM

बेंगलुरु, 15 अप्रैल (वार्ता) विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को कहा कि ईरान ने होर्मुज जलडमरूमध्य में जब्त किये गये इजरायली मालवाहक जहाज पर फंसे भारतीय चालक दल के 17 सदस्यों को हिरासत में लेने के मामले को सुलझाने की इच्छा जतायी है।

see more..
image