Sunday, Nov 18 2018 | Time 01:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फ्रांस में पेट्रोल, डीजल की मंहगाई को लेकर प्रदर्शन, एक की मौत, 106 घायल
  • 112वें नंबर की टीम जॉर्डन से कड़े संघर्ष में हारा भारत
दुनिया Share

इजरायल में केवल यहूदियों को आत्मनिर्णय का अधिकार,विधेयक पारित

यरूशलम 19 जुलाई (रायटर)इजरायल में ऐसा कानून बन गया है जिसमें केवल यहूदियों को ही आत्मनिर्णय लेने का अधिकार होगा जिसका अल्प समुदाय ने रंगभेदी और नस्लभेदी कहकर जबरदस्त विरोध किया है।
कई माह की राजनीतिक बहस के बाद आखिरकार गुरूवार को इस विधेयक को 120 सदस्यीय संसद में 62-55 के अंतर से पारित कर दिया गया और मतदान प्रकिया में दो सदस्य आज संसद नहीं पहुंचे थे। इस विधेयक को दक्षिण पंथी सरकार का पूरा समर्थन है।
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने विधेयक पर मतदान के बाद संसद में कहा,“ यहूदियों और इजरायल के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। देश की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ के कुछ समय बाद ही यह कानून बना है। यह कानून इस बात की गारंटी देता है कि यहूदी इस देश के वास्तविक नागरिक हैं और इसलिए उन्हें आत्मनिर्णय का यह विशेषाधिकार है।”
इसके साथ ही अरबी और हिब्रू भाषाओं का आधिकारिक दर्जा समाप्त करते हुए इन्हें विशेष दर्जा दिया गया है।
इजरायल की 90 लाख की आबादी में करीब 20 प्रतिशत अरबी अल्पसंख्यक हैं।
अल्पसंख्यकाें ने इस कानून का कड़ा विरोध करते हुए इसके रंगभेदी और नस्लभेदी होने का अारोप लगाया है। इस कानून पर प्रतिक्रिया देते हुए अरबी सांसद अहमद टिबी ने पत्रकारों से कहा,“ मैं बेहद दुख और शोक के साथ घोषणा करता हूं कि देश में लोकतंत्र का गला घोंट दिया गया।”

आशा जितेन्द्र
रायटर
More News

17 Nov 2018 | 10:59 PM

 Sharesee more..
मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

17 Nov 2018 | 9:40 PM

माले 17 नवंबर (वार्ता) मालदीव के नव निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश में आवास, विकास में वृद्धि के साथ-साथ बाहरी द्वीपों में जल और सीवरेज सिस्टम की स्थापना के लिए भारतीय सहायता की मांग की है।

 Sharesee more..
इब्राहिम सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति का पद संभाला

इब्राहिम सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति का पद संभाला

17 Nov 2018 | 7:48 PM

माले, 17 नवंबर (वार्ता) मालदीव में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश के सातवें राष्ट्रपति के रूप में आज यहां शपथ ग्रहण की, माले के गालोल्हू नेशनल स्टेडियम में लोगों से खचाखच भरे स्टेडियम में श्री सोलिह के शपथ ग्रहण करने पर उन्हें सेना ने 21 तोपों की सलामी दी, उनके साथ ही श्री फैसल नसीम ने देश के उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

 Sharesee more..
सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मालदीव पहुंचे मोदी

सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मालदीव पहुंचे मोदी

17 Nov 2018 | 5:59 PM

माले 17 नवंबर(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मालदीव के नव निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्र्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए आज यहां पहुंचे।

 Sharesee more..
image