Wednesday, Nov 14 2018 | Time 08:39 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया Share

पाकिस्तान में आम चुनाव में सेना को मिली अहम भूमिका

इस्लामाबाद 20 जुलाई (रायटर) पाकिस्तान की सेना अगले सप्ताह देश में होने वाले आम चुनाव में अहम भूमिका निभायेगी। चुनाव आयोग ने सेना को मतदान केंद्रों पर तैनाती के दौरान व्यापक अधिकार दिये हैं।
आगामी 25 जुलाई को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ जो अब जेल में बंद हैं, उनके नेतृत्व वाली पार्टी और क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी के बीच कांटे की टक्कर है। शरीफ ने सेना पर इमरान खान का पक्ष लेने का आरोप लगाया है जिससे सेना ने इन्कार कर दिया है।
आम चुनाव के दौरान तीन लाख 71 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया जायेगा जो 2013 को होने वाले चुनाव से तीन गुना से अधिक है।
इस माह नोटिस में चुनाव आयोग ने सेना को यह अधिकार दिया है कि मतदान के दिन मतदान केन्द्रों में यदि कोई कानून को उल्लंघन करता हुआ पाया जाये तो उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाये और सजा दी जाये। दोषी को छह महीने की सजा हो सकती है।
कुछ राजनीतिक पार्टियों ने इस पर आपत्ति जताई है और कहा कि चुनाव में सेना को केवल सुरक्षा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए तैनात किया जाता है।
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सांसद फरहातुल्लाह बाबर ने रायटर से कहा, “ यह पहली बार हुआ है। चुनाव आयोग ने पाकिस्तान में अगले सप्ताह होने वाले चुनाव में सेना को व्यापक शक्तियां दे दी हैं।”
सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पाकिस्तानी सेना की भूमिका चुनाव आयोग को उन कार्यों के साथ समर्थन देना है जिनका उन्होंने मदद करने के लिए कहा है।”
चुनाव आयोग ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया, लेकिन सेना को आदेशों के लिए सैनिकों को तटस्थ रहने की आवश्यकता है।
पाकिस्तान के स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग ने कहा कि आम चुनाव के दौरान सेना को दी गयी शक्तियां चिंताजनक हैं।
इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने चुनाव आयोग के इस आदेश का स्वागत किया है। पार्टी के प्रवक्ता नईम उल हक ने कहा, “ चुनाव आयोग से स्वतंत्र चुनाव कराने की उम्मीद है और यह उसी दिशा में उठाया गया कदम है।”
उप्रेती.श्रवण
रायटर
More News
श्रीलंका संसद भंग करने पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

श्रीलंका संसद भंग करने पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

13 Nov 2018 | 7:48 PM

कोलंबो 13 नवंबर (शिन्हुआ) श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के संसद भंग करने के फैसले पर मंगलवार को रोक लगा दी, सुप्रीम कोर्ट के तीन न्यायाधीशों की खंडपीठ ने यह रोक लगाकर विपक्ष समेत विभिन्न वर्गाें को अंतरिम राहत प्रदान की।

 Sharesee more..
नवाज की रिहाई के खिलाफ याचिका पर होगी सुनवाई

नवाज की रिहाई के खिलाफ याचिका पर होगी सुनवाई

13 Nov 2018 | 2:25 PM

इस्लामाबाद 13 नवंबर (वार्ता) पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नेब) की पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज की एवेन्यू फील्ड अपार्टमेंट मामले में रिहाई के इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ याचिका स्वीकार करते हुए मामले की नियमित सुनवायी के लिए बड़ी पीठ के गठन का आदेश दिया।

 Sharesee more..
image