Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:39 Hrs(IST)
image
दुनिया


गाजा में शांति के लिए इजरायल, हमास में सहमति

गाजा, 21 जुलाई (रायटर) हमास ने कहा है कि वह इजरायल के साथ गाजा पट्टी में शांति समझौते पर सहमत हो गया है । शुक्रवार को हुई झड़पों में एक इजरायली सैनिक की मौत हो गई थी और चार फलस्तीनी नागरिक मारे गए थे।
इजरायल की सेना ने संघर्ष विराम की रिपोर्ट को प्रतिक्रिया देने से इंकार किया है लेकिन प्रवक्ता ने कहा गाजा इलाके में कोई सैन्य गतिविधि की जानकारी नहीं है। शनिवार सुबह किसी प्रकार के संघर्ष की रिपोर्ट नहीं है।
इस बीच इजरायली सेना के प्रवक्ता ने इस संघर्ष विराम पर कोई भी प्रतिक्रिया करने से मना कर दिया है लेकिन एक अन्य प्रवक्ता ने कहा कि इस क्षेत्र में कोई आतंकवादी गतिविधि नहीं है और शनिवार सुबह भी एेसी कोई अशांत गतिविधि देखने को नहीं मिली।
गौरतलब है कि फलस्तीन के बंदूकधारियों ने शुक्रवार को एक इजरायली सैनिक की हत्या कर दी थी उसके बाद इजरायली सेना ने कई हमले किए जिसमें हमास लड़ाके समेत चार फलस्तीनी मारे गये। इस हमले में 120 गाजा के लोग घायल भी घायल हुए हैं।
हमास के प्रवक्ता फावजी बरहोम ने बताया कि मिस्र तथा संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों से इजरायल और फलस्तीन के बीच शांति स्थापित करने को लेकर सहमति बनी है।
आजाद जितेन्द्र
रायटर
image