Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:17 Hrs(IST)
image
दुनिया


जापान में तापमान 41 डिग्री हुआ, राष्ट्रीय रिकार्ड टूटा

टोक्यो, 23 जुलाई (वार्ता) जापान में इन दिनों तेज गर्मी अपना कहर दिखा रही है और तापमान 41 डिग्री पहुंच जाने के कारण मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने तथा घरों में रहने की हिदायत दी है।
जापान के अधिकतर हिस्सों में कईं दिनों से जोरदार गर्मी पड़ रही है और इसमें 15 से 40 लोगों के मारे जाने की रिपोर्टें हैं
बीबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट में बताया गया कि सोमवार को टोक्यो के समीप कुमागाया में तापमान 41़ 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और इसने 2013 के रिकार्ड को तोड़ दिया है। जापान के 12 से अधिक शहरों में तापमान 40 डिग्री के अासपास चल रहा है।
जापान की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने लोगों को वातानुकूलित स्थानों में रहने, अधिक से अधिक पानी पीने अौर बाहर निकलने में एहतियात बरतने की सलाह दी है।
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिन क्षेत्रों में तापमान 35 डिग्री या इससे अधिक है उन्हें काफी सावधानी बरतनी चाहिए। इसमें छोटे बच्चों और बुजुर्ग लोगों को भी हिदायतें दी गई है।
सरकारी संवाद समिति क्योदो ने बताया कि इस गर्मी के मौसम में लू लगने और गर्मी की वजह से एक हजार से अधिक लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।
मौसम के इस रूख को देखते हुए लोग काफी परेशान नजर आ रहे हैं और कुछ ने तो 2020 के आेलंपिक खेलों कें आयोजन को लेकर चिंताएं भी व्यक्त की हैं।
जितेन्द्र.श्रवण
रायटर
image