Tuesday, Nov 13 2018 | Time 06:23 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया Share

चीन ने श्रीलंका को दो अरब युआन का रिण दिया

कोलंबो, 23 जुलाई (रायटर) चीन ने श्रीलंका को दो अरब युआन की ताजा सहायता की पेशकश की है और इसके जरिए वह श्रीलंका में अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाहता है
चीन के बहुदेशीय बेल्ट एंड रोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर प्राेजेक्ट में भागीदार श्रीलंका ने यह घोषणा शनिवार को उस समय की की जब राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना ने अपने संसदीय क्षेत्र में चीन की सहायता से बनने वाले किडनी अस्पताल की आधारशिला रखी थी।
श्री सिरीसेना ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा,“ जब इस कार्यक्रम की तिथि तय करने के लिए चीनी राजदूत ने मेरे अावास पर आकर बातचीत की थी तो उन्होंने मुझे कहा था कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मेरे लिए एक उपहार भेजा है।”
उन्होंने कहा,“ उन्होंने मेरी इच्छानुसार किसी भी परियोजना में इस्तेमाल के लिए दो अरब युआन की राशि मुहैया कराई है और मैं चीनी राजदूत को एक परियोजना सौंपने जा रहा हूं जिसमें देश के सभी लोगों के लिए अावास निर्माण कराए जाएंगे।”
चीनी मदद की यह पेशकश उस समय आई है जब पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के चुनावी अभियान के लिए चीन की एक कंपनी पर धनराशि मुहैया कराए जाने का आरोप लगे थे। पिछले माह न्यूयार्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था चीन की हार्बर इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड ने श्री राजपक्ष के पुन: चुनाव लड़ने के लिए 76 लाख डालर की राशि दी है जिसमें वह श्री सिरीसेना के मुकाबले हार गए थे।
इस मामले में श्री राजपक्षे, कोलंबो स्थित चीनी दूतावास और सीएचईसी कंपनी ने सभी आरोपों का खंड़न किया है लेकिन श्री सिरीसेना की गठबंधन सरकार ने इस मसले पर गुरुवार को संसद में एक बहस आयाेजित की थी और कथित फंडिंग की जांच की मांग की थी।
जितेन्द्र.श्रवण
रायटर
More News
चीन की फैक्ट्री में विस्फोट, छह की मौत, पांच घायल

चीन की फैक्ट्री में विस्फोट, छह की मौत, पांच घायल

12 Nov 2018 | 6:53 PM

बीजिंग 12 नवंबर (वार्ता) चीन के शानदोंग प्रांत में सोमवार को एक फैक्ट्री के गोदाम में हुए विस्फोट में छह की मौत हो गयी जबकि पांच अन्य घायल हो गये।

 Sharesee more..

काबुल में विस्फोट से छह मरे, 20 घायल

12 Nov 2018 | 11:33 PM

 Sharesee more..
image