Friday, Apr 19 2024 | Time 04:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


लाओस में निर्माणाधीन बांध टूटने से कई लोगों के मरने की आशंका,सैकड़ों लापता

बैंकॉक 24 जुलाई (वार्ता) दक्षिण-पूर्व एशिया स्थित देश लाओस में सोमवार को एक निर्माणाधीन पनबिजली बांध के टूट जाने से कई लोगों के मरने की आशंका है और सैकड़ों लोग लापता हो गये हैं।
लाओस समाचार एजेंसी ने बताया कि अत्तेपू प्रांत स्थित जीपैन जे नाम नोय पनबिजली बांध के सोमवार शाम टूट जाने से छह गांव बाढ़ की चपेट में आ गये। इस घटना में कई लोगों के मरने की आशंका है और सौकड़ों लोग लापता हैं। बाढ़ की वजह से 6600 से अधिक लोग बेघर हो गये हैं। व्यापक स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य चलाये जा रहे हैं। बाढ़ में फंसे लोगों को नौकाओं से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। कई लोग पानी में डूबे घरों की छतों से बचाव कर्मचारियों से मदद की मांग करते देखे गये।
बांध बनाने वाली कंपनी का दावा है कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण यह हादसा हुआ है। वर्ष 2013 में इस बांध का निमार्ण शुरू हुआ था और इस साल से इससे बिजली का उत्पादन शुरू होना था।
इस देश की सीमाएं उत्तर-पश्चिम में म्यान्मार और चीन से, पूर्व में कंबोडिया, दक्षिण में वियतनाम और पश्चिम में थाईलैंड से मिलती हैं। इसे हजार हाथियों की भूमि भी कहा जाता है। लाओस अपनी अधिकांश बिजली थाइलैंड समेत कई देशों को बेचता है।
आशा.श्रवण
वार्ता
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image