Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी ने रवांडा के ग्रामीणों को भेंट की 200 गायें

किगाली, रवांडा 24 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रवांडा में ग्रामीणों को दो सौ गायें भेंट कीं और कहा कि भारत में भी लोगों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि कैसे यहाँ गाय को गाँवों के आर्थिक सशक्तीकरण का जरिया माना जाता है।
रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे ने देश में बच्चों के कुपोषण की समस्या काफी बढ़ जाने के बाद ‘गिरिंका’ कार्यक्रम की शुरुआत की है जिसमें यहाँ की सदियों पुरानी उस परंपरा को फिर से शुरू किया गया है जहाँ लोग सम्मान एवं आभार स्वरूप एक-दूसरे को गाय भेंट करते थे। ‘गिरिंका’ का शाब्दिक अर्थ है - “आपके पास एक गाय हो।”
श्री मोदी ने एक कार्यक्रम में ग्रामीणों को 200 गायें भेंट करने के बाद इस कार्यक्रम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत में भी लोगों को यह जानकर सुखद आश्चर्य होगा कि सुदूर रवांडा के गाँवों के आर्थिक सशक्तीकरण के जरिये के रूप में कैसे गायों को महत्व दिया जा रहा है। उन्होंने दोनों देशों के ग्रामीण परिवेश में समानता को रेखांकित करते हुये कहा कि ‘गिरिंका’ कार्यक्रम से रवांडा के गाँवों के रूपांतरण में मदद मिलेगी।
इस कार्यक्रम को वर्ष 2006 में शुरू किया गया था और अब तक हजारों लोगों को इसके तहत गायें दी जा चुकी हैं। जून 2016 तक करीब ढाई लाख गायें दी जा चुकी थीं। देश का कृषि उत्पादन, विशेषकर दुग्ध उत्पादन बढ़ाने, कुपोषण कम करने और आमदनी बढ़ाने में इस कार्यक्रम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इसमें उन परिवारों को गायें दी जाती हैं जिनके पास चारागाह के लिए पर्याप्त जमीन है, लेकिन गाय नहीं है। वे गौशाला बनाने की स्थिति में हैं या दूसरे लोगों के साथ मिलकर सामूहिक गौशाला के निर्माण के लिए तैयार हैं।
अजीत, यामिनी
वार्ता
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image