Thursday, Nov 15 2018 | Time 01:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी हमलों का स्राेत : मोदी
  • सीटें नहीं मिली तो निर्दलीय के रूप में चुनाव लडेंगे: खान
दुनिया Share

मोदी ने रवांडा के ग्रामीणों को भेंट की 200 गायें

किगाली, रवांडा 24 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रवांडा में ग्रामीणों को दो सौ गायें भेंट कीं और कहा कि भारत में भी लोगों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि कैसे यहाँ गाय को गाँवों के आर्थिक सशक्तीकरण का जरिया माना जाता है।
रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे ने देश में बच्चों के कुपोषण की समस्या काफी बढ़ जाने के बाद ‘गिरिंका’ कार्यक्रम की शुरुआत की है जिसमें यहाँ की सदियों पुरानी उस परंपरा को फिर से शुरू किया गया है जहाँ लोग सम्मान एवं आभार स्वरूप एक-दूसरे को गाय भेंट करते थे। ‘गिरिंका’ का शाब्दिक अर्थ है - “आपके पास एक गाय हो।”
श्री मोदी ने एक कार्यक्रम में ग्रामीणों को 200 गायें भेंट करने के बाद इस कार्यक्रम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत में भी लोगों को यह जानकर सुखद आश्चर्य होगा कि सुदूर रवांडा के गाँवों के आर्थिक सशक्तीकरण के जरिये के रूप में कैसे गायों को महत्व दिया जा रहा है। उन्होंने दोनों देशों के ग्रामीण परिवेश में समानता को रेखांकित करते हुये कहा कि ‘गिरिंका’ कार्यक्रम से रवांडा के गाँवों के रूपांतरण में मदद मिलेगी।
इस कार्यक्रम को वर्ष 2006 में शुरू किया गया था और अब तक हजारों लोगों को इसके तहत गायें दी जा चुकी हैं। जून 2016 तक करीब ढाई लाख गायें दी जा चुकी थीं। देश का कृषि उत्पादन, विशेषकर दुग्ध उत्पादन बढ़ाने, कुपोषण कम करने और आमदनी बढ़ाने में इस कार्यक्रम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इसमें उन परिवारों को गायें दी जाती हैं जिनके पास चारागाह के लिए पर्याप्त जमीन है, लेकिन गाय नहीं है। वे गौशाला बनाने की स्थिति में हैं या दूसरे लोगों के साथ मिलकर सामूहिक गौशाला के निर्माण के लिए तैयार हैं।
अजीत, यामिनी
वार्ता
More News
अमेरिका भारत में लगाये रक्षा उद्योग: मोदी

अमेरिका भारत में लगाये रक्षा उद्योग: मोदी

14 Nov 2018 | 11:48 PM

सिंगापुर 14 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अमेरिका के ट्रंप प्रशासन से भारत में अपना रक्षा उद्योग स्थापित करने का आग्रह किया।

 Sharesee more..
जी20 सम्मेलन में होगी पुतिन आबे के बीच बैठक

जी20 सम्मेलन में होगी पुतिन आबे के बीच बैठक

14 Nov 2018 | 10:02 PM

सिंगापुर 14 नवंबर (स्पूतनिक) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच अगली बैठक अर्जेंटीना में होने वाली जी20 सम्मेलन के दौरान होगी।

 Sharesee more..
पाकिस्तान में आतंकवादियों का राजनीतिक मुख्यधारा में आना चिंताजनक : मोदी

पाकिस्तान में आतंकवादियों का राजनीतिक मुख्यधारा में आना चिंताजनक : मोदी

14 Nov 2018 | 9:22 PM

सिंगापुर 14 नवंबर (वार्ता) प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली के हाल में हुए चुनावों में मुंबई आतंकवादी हमले में शामिल लोगों का राजनीतिक प्रक्रिया की मुख्यधारा में आना पूरी दुनिया के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

 Sharesee more..

अजरबैजान में आग में झुलसकर पांच की मौत

14 Nov 2018 | 9:08 PM

 Sharesee more..
image