Wednesday, Jan 23 2019 | Time 06:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान में गोलीबारी में अमेरिकी सैनिक की मौत
  • अफगानिस्तान में गोलीबारी में अमेरिकी सैनिक की मौत
  • नागालैंड सरकार ने किया मुख्य सचिव का तबादला
  • रूसी विमान के अपहरण की कोशिश, एक यात्री गिरफ्तार
दुनिया Share

श्री मोदी ने कहा कि संसाधन समृद्ध देश अब भारत की विदेश नीति के केंद्र में हैं। भारत सरकार 18 नये दूतावास खोलेगी। इसके साथ ही अफ्रीका में भारतयी मिशन की कुल संख्या 47 हो जाएगी।
उन्होंने कहा कि भारत तथा अफ्रीका के बीच व्यापार में 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 50 हजार अफ्रीकी छात्रों को 60 करोड़ डॉलर की छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और तीन अरब डॉलर की परियोजनाओं के लिए क्रेडिट लाइनों को भी मंजूरी दे दी गई है।
भारत द्वारा शुरू किए गए अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह संतोषजनक है कि अधिकांश अफ्रीकी देश इस गठबंधन में शामिल हुए हैं और इसके कुल सदस्यों में से 50 प्रतिशत से अधिक अफ्रीकी देश इसमें सम्मिलित हैं।
उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर वर्ष 2007 में युगांडा के दौरे को भी याद किया। भारतीय समुदाय के लोगों के कार्यक्रम में श्री मोदी तथा युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी तथा भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की भी अनावरण किया।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, “युगांडा के राष्ट्रपति मुसवेनी भारतीय समुदाय को लोगों की खुलकर तारीफ की। उन्होंने सामुदायिक स्वागत समारोह में अपने संबोधन में युगांडा के आर्थिक विकास में भारतीयों कड़ी मेहनत और योगदान के लिए प्रशंसा की।”
बाद में श्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “कंपाला में सामुदायिक कार्यक्रम उत्साहजनकर रहा। भारत और युगांडा के बीच गहरे संबंधों के बारे, भारतीय प्रवासियों की उपलब्धियों और भारत में होने वाले पारदर्शी परिवर्तनों के बारे में चर्चा करते हुए अच्छा लगा।”
संतोष
जारी वार्ता
image