Friday, Sep 21 2018 | Time 01:38 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तंजानिया में नाव पलटी,200 से अधिक लोगों के डूबने की आशंका
  • कांग्रेस हथकंडे अपनाने की बजाए मैदान में आकर लड़े चुनाव - राकेश
  • घोषणाएं पूरी भी करते हैं - शिवराज
  • अफगानिस्तान ने बंगलादेश भी शिकार कर डाला
  • बांध से पानी छोड़े जाने के कारण चार युवक फसे
दुनिया Share

भारत महत्वपूर्ण विनिर्माण केंद्र के रूप में बदल रहा है: मोदी

कंपाला, युगांडा (वार्ता) ‘मेक इन इंडिया’ तेजी से भारत की पहचान बन रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को युगांडा की राजधानी कंपाला में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत विनिर्माण और स्टार्ट-अप का वैश्विक केंद्र बनकर उभर रहा है।
श्री मोदी ने कहा कि अब वह दिन दूर नहीं है जब अफ्रीका में स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने वाले लोग भारत में निर्मित उत्पादों को खरीदेंगे। उन्होंने कहा कि कारों, स्मार्ट फोन सहित ‘भारत में निर्मित’ कई उत्पाद इस समय उन देनों में निर्यात हो रहे हैं जहां से कभी भारत अपने इस्तेमाल के लिए आयात करता था।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अपने इस्पताल का उपयोग कर रेल पटरियों, मेट्रो ट्रेन के डिब्बे बना रहा है तथा उपग्रहों का निर्माण कर रहा है। उन्होंने कहा कि कोरिया की प्रमुख मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग ने हाल ही में राजधानी से सटे नोएडा में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन विनिर्माण संयंत्र खोला है। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों में भारत में 11,000 स्टार्ट- अप पंजीकृत हुए हैं और भारत स्टार्ट-अप एक केंद्र बन रहा है।
श्री मोदी ने युगांडा तथा अन्य अफ्रीकी देशों के साथ भारत के संबंधों के बारे में कहा कि युगांडा जैसे देशों के साथ भारत का रिश्ता आजादी की लड़ाई तथा कठिन परिश्रम है।
संतोष
जारी वार्ता
More News
फिलीपींस में भूस्खलन:12 की मौत, कई मलबे में फंसे

फिलीपींस में भूस्खलन:12 की मौत, कई मलबे में फंसे

20 Sep 2018 | 6:05 PM

मनीला 20 सितंबर (रायटर) फिलीपींस में गुरुवार को भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी तथा कई अन्य लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है।

 Sharesee more..
भारत से औपचारिक जवाब का इंतजार: पाकिस्तान

भारत से औपचारिक जवाब का इंतजार: पाकिस्तान

20 Sep 2018 | 6:05 PM

इस्लामाबाद 20 सितम्बर (वार्ता) पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसे प्रधानमंत्री इमरान खान की आेर से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे गये पत्र पर उनकी ओर से औपचारिक जवाब का इंतजार है।

 Sharesee more..
image