Thursday, Jul 18 2019 | Time 01:54 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बंदूकधारी ने की संरा शांतिसैनिक सहित सात लोगों की हत्या
  • आईसीजे का फैसला जाधव के परिवार के लिए उम्मीदों भरा है :राहुल
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
दुनिया


मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने और हिंसा की घटना को रोकने के लिए मतदान के दौरान तीन लाख 70 हजार जवानों के अलावा चार लाख 49 हजार 465 पुलिस जवानों को तैनात किया गया था। बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा में मतदान केन्द्र पर पुलिसकर्मियाें को निशाना बनाकर आत्मघाती विस्फोट किया गया जिसमें 31 लोगों की मौत हो गयी। इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली है।
मतदान के लिए कुल 85307 मतदान केन्द्र बनाये गए थे। पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार नेशनल असेम्बली की 272 सीटों के लिए 3459 उम्मीदवार मैदान में थे। नेशनल असेम्बली सीट संख्या 60 और 108 पर आयोग ने चुनाव स्थगित कर दिया था। चार प्रांतीय असेम्बली की 577 सीटों पर 8396 उम्मीदवार मैदान में है।
नेशनल असेम्बली में कुल 342 सीटें हैं जिनमें से 272 के लिए मतदान हुआ। शेष सीटों में 60 महिलाओं और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं।
पंजाब असेम्बली में सबसे अधिक 297 सीटें हैं। सिंध असेम्बली में 130, खैबर पख्तूनखावा में 99 और बलूचिस्तान असेम्बली में 51 सीटें हैं।
मतदान का समय पूरा हो जाने के बाद भी केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थीं। पीएमएल-एन ने मतदान का समय बढ़ाने का पाकिस्तान चुनाव आयोग से आग्रह किया था जिसे आयोग ने स्वीकार नहीं किया। मतदान के दौरान आयोग को करीब 650 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें सर्वाधिक 237 सिंध प्रांत से थीं। पंजाब से 217 शिकायतें मिलीं।
मिश्रा, यामिनी
वार्ता
More News
पाकिस्तान ने फिर फर्जीवाड़ा किया तो उस पर लग सकते हैं अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध: साल्वे

पाकिस्तान ने फिर फर्जीवाड़ा किया तो उस पर लग सकते हैं अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध: साल्वे

17 Jul 2019 | 11:49 PM

लंदन 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में कुलभूषण जाधव का मुकदमा लड़ने वाले भारत के जाने-माने वकील हरीश साल्वे ने बुधवार को पाकिस्तान को चेतावनी दी कि अगर उसने श्री जाधव के मामले में फिर कोई फर्जीवाड़ा करने की कोशिश की तो उसे दोबारा अंतरराष्ट्रीय अदालत में घसीटा जाएगा तथा उस पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध भी लगाये जा सकते हैं।

see more..
कुलभूषण जाधव से जुड़ों मामलों पर एक नजर

कुलभूषण जाधव से जुड़ों मामलों पर एक नजर

17 Jul 2019 | 11:09 PM

हेग 17 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय न्यायालय और राजनयिक स्तर पर चले घटनाक्रम इस प्रकार है:

see more..
भारत की बड़ी जीत, जाधव के मृत्युदंड की होगी समीक्षा

भारत की बड़ी जीत, जाधव के मृत्युदंड की होगी समीक्षा

17 Jul 2019 | 9:06 PM

हेग 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान की समूची न्यायिक कार्यवाही को गैरकानूनी करार दिया है तथा उसकी फांसी की सजा पर रोक लगाते हुए पाकिस्तान को इस फैसले की प्रभावी समीक्षा करने का निर्देश दिया है।

see more..
image