Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:55 Hrs(IST)
image
दुनिया


इमरान ने छेड़ा कश्मीर राग

इस्लामाबाद 26 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने अपने पहले बयान में कश्मीर का मसला उठाते हुये इसे दोनों देशों की बीच संबंधों का अहम मुद्दा करार दिया है।
श्री खान ने गुरुवार को कहा कि वह पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंधों के हिमायती है। उन्होंने कहा कि वह भारत के साथ अच्छे संबंध रखना चाहते हैं और आपसी समस्याओं को बातचीत से हल करने के पक्षधर है। उन्होंने कहा कि कश्मीर दोनों देशों के बीच अहम मुद्दा है। क्रिकेटर से राजनेता बने श्री खान ने जहां कश्मीर समस्या बातचीत से हल करने की बात की वहीं उन्होंने पाकिस्तान अन्य नेताओं की तरह कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन होने का आरोप भी मढ़ दिया।
उन्होंने कहा कि कश्मीर में जाे कुछ हो रहा है उसके लिये पाकिस्तान को दोषी ठहराया जाता है इसी तरह ब्लूचिस्तान में जो कुछ होता है उसके लिये पाकिस्तान भारत को दोषी ठहराता है। एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का यह सिलसिला बंद होना चाहिये और दोनों देश बातचीत से आपसी मसलों काे हल करें। उन्होंने कहा कि भारत यदि एक कदम बढ़ाता है तो वह दो कदम बढ़ाने को तैयार हैं। श्री खान ने कहा कि भारत पाकिस्तान के बीच अच्छे संबंध इस उप महाद्वीप के हित में हैं।
मिश्रा जय , उप्रेती
जारी वार्ता
इमरान कश्मीर दो अंतिम इस्लामाबाद
भारत के साथ और बेहतर कारोबारी रिश्ते बनाये जाने पर जोर देते हुए श्री खान ने कहा कि कश्मीरी लंबे समय से पीड़ित रहे है। उन्होंने कहा “हमें कश्मीर समस्या का हल आमने सामने बैठककर करना होगा। यदि भारत का नेतृत्व इसका इच्छुक है तो दोनों देश इस समस्या का हल मिल बैठक कर सकते है। यह उप महाद्वीप के लिए बेहतर होगा।”
उन्होंने कहा कि भारतीय मीडिया ने हाल ही में जिस तरह से उन्हें पेश किया उससे मुझे धक्का लगा। श्री खान ने कहाकि वह उन पाकिस्तानियों में एक है जो भारत के साथ अच्छे रिश्ते के हिमायती है। उन्होंने कहा ‘‘ हम यदि गरीबी मुक्त उपमहाद्वीप चाहते है तो हमें अच्छे रिश्ते और व्यापार समझौते करने होंगे।
अफगानिस्तान में शांति की वकालत करते हुए श्री इमरान खान ने कहा कि यह क्षेत्र की बेहतरी के लिए अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में अमन होगा तो पाकिस्तान में भी अमन होगा

मिश्रा
(वार्ता)
More News
पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

28 Mar 2024 | 4:33 PM

रावलपिंडी 28 मार्च (वार्ता) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ,बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं।

see more..
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 4:32 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

28 Mar 2024 | 2:52 PM

यरुशलम, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के नकौरा में एक कैफे पर इजरायली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं।

see more..
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
image