Saturday, Feb 16 2019 | Time 04:21 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने 66 की हत्या की
  • जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ ऑडियो-वीजुअल के रूप सबूत: विदेश मंत्रालय
  • तमिलनाडु में सड़क हादसे में दो मरे 11 घायल
दुनिया Share

.

श्री मोदी ने कहा,“ मैं अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार क्षेत्र की महत्वपूर्ण पहल के लिए सभी अफ़्रीकी देशों को हार्दिक बधाई देता हूँ। अफ्रीका में क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण के लिए हो रहे प्रयासों का भी मैं स्वागत करता हूँ। मुक्त व्यापार एवं वाणिज्य ने पिछले तीन दशकों में कई लाख लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। वैश्वीकरण और विकास के लाभ को लोगों तक पहुँचाना इस प्रक्रिया का प्रमुख हिस्सा था।”
उन्होंने कहा कि 2008 के आर्थिक संकट के बाद से वैश्वीकरण के इस मूलभूत पहलू पर संरक्षणवाद के बादल मंडरा रहे हैं। इस प्रवृति का और विकास दर में मंदी का सबसे गहरा प्रभाव भारत जैसे उन देशों पर पड़ा है जो औपनिवेशिक काल में औद्योगिक प्रगति के अवसरों का लाभ नहीं उठा पाए। उन्होंने कहा,“ आज हम एक बार फिर ऐतिहासिक मोड़ पर हैं। डिजिटल क्रांति से हमारे लिए नयी संभावनाएं उत्पन्न हो रही हैं।”
श्री मोदी ने कहा,“साझेदार देशों के विकास में भारत पूरा सहयोग करता रहा है। साउथ-साउथ कोआपरेेशन के अंतर्गत अपने विकास अनुभवों को साझा करके अन्य विकासशील देशों में तकनीकी सहयोग, प्रशिक्षण और क्षमता विकास में हर संभव मदद हमारी विदेश नीति का अहम हिस्सा है। भारत की अपनी विकास यात्रा में साउथ-साउथ कोआपरेशन एक प्रमुख आधार रहा है। अपने विकास अनुभव को विकासशील देशों के साथ साझा करना भारत की प्राथमिकता रही है, और भविष्य में भी रहेगी।”
आशा.श्रवण
वार्ता
image