Monday, Dec 10 2018 | Time 07:24 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • यमन की शांति वार्ता का समर्थन करता हैं ईरान
  • तस्करों ने साइप्रस के तट पर छोड़े 43 अवैध अप्रवासी
  • अमेरिका-चीन की कारोबारी जंग में रूस नहीं ले रहा पक्ष: रूस
  • ट्रंप फ्रांस के आंतरिक मामलों में न करें हस्तक्षेप: फ्रांस
  • चीन के भूकंप और भूस्खलन में तीन की मौत, पांच घायल
दुनिया Share

चीन को पाकिस्तान में राजनीतिक स्थिरता की उम्मीद

बीजिंग, 27 जुलाई (वार्ता) चीन ने कहा है कि उसने पाकिस्तान के आम चुनावों को बेहद नजदीकी से देखा है अौर उम्मीद है कि नए प्रशासन के सत्ता में आने के बाद वहां स्थिरता होगी और उसके सहयोगात्मक रवैये में काेई भी बदलाव नहीं अाएगा।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गैंग शुआंग ने शुक्रवार को नियमित प्रेस ब्रीफ्रिंग में कहा,“ पाकिस्तान के आम चुनावों पर चीन ने नजर रखी है अौर ईमानदारी से कहा जाए तो यही उम्मीद की जाती है कि वहां राजनीतिक हस्तांतरण आसानी से हो जाएगा जिससे स्थिरता आएगी और देश का विकास होगा।”
गौरतलब है कि पाकिस्तान तहरीके इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने गुरुवार को पार्टी के शानदार प्रदर्शन के बाद राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में देश की प्रगति के लिए मिलकर काम करने को कहा था और चीन के साथ अपने संबंध बेहतर बनाने की बात भी कही थी। उन्होंने यह भी कहा था कि पाकिस्तान की नयी सरकार चीन के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखेगी और हर क्षेत्र मे सहयोग की बात भी कही थी।
इमरान खान ने यह भी कहा था कि चीन ने अपने विस्तृत आर्थिक गलियारे में पाकिस्तान को स्थान देेकर उसे एक मौका दिया है और पाकिस्तान इसका फायदा उठाकर गरीबी तथा भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम चला सकता है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “ इमरान खान ने कल दोहराया था कि चीन के साथ बेहतर संबंध होना पाकिस्तान की विदेश नीति का अहम हिस्सा है भले ही कोई पार्टी सत्ता में आए और चीन के साथ दोस्ताना संबंधों में कोई बदलाव नहीं आएगा। चीन ने इमरान खान के इस सकारात्मक बयान पर ध्यान दिया है और उम्मीद की जाती है कि पाकिस्तान में हर वर्ग के लोग दोनों देशों के बीच दोस्ताना संबंधों का समर्थन करेंगें। चीन और पाकिस्तान के संबंधों में कोई भी बदलाव नहीं अाएगा, चाहे स्थिति कैसी भी रहे।”
जितेन्द्र.श्रवण
रायटर
image