Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


पुतिन का ट्रम्प को मास्को आने का न्यौता

पुतिन का ट्रम्प को मास्को आने का न्यौता

जोहानसबर्ग 27 जुलाई (रायटर) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा यदि स्थिति अनुकूल रही तो वह और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अगली शिखर बैठक के लिए तैयार हैं।

श्री पुतिन और श्री ट्रम्प फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में इस महीने की शुरुआत में शिखर बैठक कर चुके हैं। इस बैठक के लिए श्री ट्रम्प को अपने देश में कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

श्री पुतिन ने यहां ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा कि रूस और अमेरिका के बीच टेलीफोन वार्ता अपर्याप्त है। दोनों देशों काे ईरान परमाणु समझौते, पश्चिम एशियाई देशों में तनाव तथा हथियार नियंत्रण संधियों जैसे मुद्दों पर चर्चा करनी होगी तभी बातचीत की सार्थकता होगी।

श्री पुतिन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा,“जहां तक हमारी बैठक का संबंध है मैं अच्छी तरह समझता हूं कि श्री ट्रम्प ने क्या कहा। उनकी आगे की बैठकों को आयोजित करने के लिए उन्हें और बैठकें करने की इच्छा है। मैं इसके लिए तैयार हूं। इसके लिए हमें अपने देशों सहित उपयुक्त स्थितियों की जरूरत है।”

श्री पुतिन ने कहा,“ हम ऐसी बैठकों के लिए तैयार हैं। हम राष्ट्रपति ट्रम्प को मास्को में आमंत्रित करने के लिए तैयार हैं। हर तरह से। वैसे, उनके पास (श्री ट्रम्प के पास) ऐसा निमंत्रण है, मैंने उसे इसके बारे में उन्हें बता दिया है। मैं वाशिंगटन जाने के लिए तैयार हूं। मैं एक बार फिर से दोहराता हूं, अगर काम के लिए सही परिस्थितियां बनाई जाती हैं तो बैठक जरूर होगी।”

श्री पुतिन ने इस बीच यह भी कहा, यह संभव है कि वह और ट्रम्प जी 20 शिखर सम्मेलन, या किसी अन्य और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के दौरान मिलेंगे।

हेलसिंकी शिखर बैठक में श्री ट्रम्प के प्रदर्शन के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के अंदर आलोचनाओं के संदर्भ में श्री पुतिन ने कहा,“ कठिनाइयों के बावजूद, इस विशेष मामले में अमेरिका में आंतरिक राजनीतिक स्थिति से जुड़ी कठिनाइयों के इतर जीवन चल रहा है और हमारे संपर्क जारी हैं।”

संजय.श्रवण

रायटर

More News
चीन: अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ 25 अप्रैल को होगा प्रक्षेपित

चीन: अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ 25 अप्रैल को होगा प्रक्षेपित

24 Apr 2024 | 10:26 AM

जिउक्वान, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर पश्चिमी चीन में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ बीजिंग समय के अनुसार गुरुवार को रात 8:59 बजे प्रक्षेपित किय जायेगा। चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

see more..
पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

24 Apr 2024 | 10:26 AM

इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में एक सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गए और एक अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया। देश की सेना ने मंगलवार रात एक बयान में यह जानकारी दी।

see more..
अलास्का में विमान नदी में गिरा

अलास्का में विमान नदी में गिरा

24 Apr 2024 | 10:26 AM

सैन फ्रांसिस्को, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) अमेरिका में अलास्का राज्य के फेयरबैंक्स में मंगलवार को एक डगलस डीसी-4 हवाई जहाज नदी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

see more..
चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

23 Apr 2024 | 9:28 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रान्त शेन्ज़ेनकई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश होने के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया। शेन्ज़ेन नगर पालिका के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार आज सुबह लुओहू, नानशान, फ़ुतियान, बाओआन, गुआंगमिंग, लोंगहुआ और लोंगगांग जिलों के शहरों में बारिश हुई।

see more..
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
image