Thursday, Nov 15 2018 | Time 06:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सीरिया में हवाई हमले मेें 20 आईएस की मौत
  • टीआरएस ने 10 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की
  • कोविंद, मोदी ने जीसैट-29 उपग्रह के प्रक्षेपण पर बधाई दी
  • पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी हमलों का स्राेत : मोदी
  • सीटें नहीं मिली तो निर्दलीय के रूप में चुनाव लडेंगे: खान
दुनिया Share

पुतिन का ट्रम्प को मास्को आने का न्यौता

पुतिन का ट्रम्प को मास्को आने का न्यौता

जोहानसबर्ग 27 जुलाई (रायटर) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा यदि स्थिति अनुकूल रही तो वह और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अगली शिखर बैठक के लिए तैयार हैं।

श्री पुतिन और श्री ट्रम्प फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में इस महीने की शुरुआत में शिखर बैठक कर चुके हैं। इस बैठक के लिए श्री ट्रम्प को अपने देश में कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

श्री पुतिन ने यहां ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा कि रूस और अमेरिका के बीच टेलीफोन वार्ता अपर्याप्त है। दोनों देशों काे ईरान परमाणु समझौते, पश्चिम एशियाई देशों में तनाव तथा हथियार नियंत्रण संधियों जैसे मुद्दों पर चर्चा करनी होगी तभी बातचीत की सार्थकता होगी।

श्री पुतिन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा,“जहां तक हमारी बैठक का संबंध है मैं अच्छी तरह समझता हूं कि श्री ट्रम्प ने क्या कहा। उनकी आगे की बैठकों को आयोजित करने के लिए उन्हें और बैठकें करने की इच्छा है। मैं इसके लिए तैयार हूं। इसके लिए हमें अपने देशों सहित उपयुक्त स्थितियों की जरूरत है।”

श्री पुतिन ने कहा,“ हम ऐसी बैठकों के लिए तैयार हैं। हम राष्ट्रपति ट्रम्प को मास्को में आमंत्रित करने के लिए तैयार हैं। हर तरह से। वैसे, उनके पास (श्री ट्रम्प के पास) ऐसा निमंत्रण है, मैंने उसे इसके बारे में उन्हें बता दिया है। मैं वाशिंगटन जाने के लिए तैयार हूं। मैं एक बार फिर से दोहराता हूं, अगर काम के लिए सही परिस्थितियां बनाई जाती हैं तो बैठक जरूर होगी।”

श्री पुतिन ने इस बीच यह भी कहा, यह संभव है कि वह और ट्रम्प जी 20 शिखर सम्मेलन, या किसी अन्य और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के दौरान मिलेंगे।

हेलसिंकी शिखर बैठक में श्री ट्रम्प के प्रदर्शन के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के अंदर आलोचनाओं के संदर्भ में श्री पुतिन ने कहा,“ कठिनाइयों के बावजूद, इस विशेष मामले में अमेरिका में आंतरिक राजनीतिक स्थिति से जुड़ी कठिनाइयों के इतर जीवन चल रहा है और हमारे संपर्क जारी हैं।”

संजय.श्रवण

रायटर

More News
अमेरिका भारत में लगाये रक्षा उद्योग: मोदी

अमेरिका भारत में लगाये रक्षा उद्योग: मोदी

14 Nov 2018 | 11:48 PM

सिंगापुर 14 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अमेरिका के ट्रंप प्रशासन से भारत में अपना रक्षा उद्योग स्थापित करने का आग्रह किया।

 Sharesee more..
जी20 सम्मेलन में होगी पुतिन आबे के बीच बैठक

जी20 सम्मेलन में होगी पुतिन आबे के बीच बैठक

14 Nov 2018 | 10:02 PM

सिंगापुर 14 नवंबर (स्पूतनिक) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच अगली बैठक अर्जेंटीना में होने वाली जी20 सम्मेलन के दौरान होगी।

 Sharesee more..
पाकिस्तान में आतंकवादियों का राजनीतिक मुख्यधारा में आना चिंताजनक : मोदी

पाकिस्तान में आतंकवादियों का राजनीतिक मुख्यधारा में आना चिंताजनक : मोदी

14 Nov 2018 | 9:22 PM

सिंगापुर 14 नवंबर (वार्ता) प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली के हाल में हुए चुनावों में मुंबई आतंकवादी हमले में शामिल लोगों का राजनीतिक प्रक्रिया की मुख्यधारा में आना पूरी दुनिया के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

 Sharesee more..
image