Wednesday, Jul 24 2019 | Time 07:42 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पूर्व सेना प्रमुख एस्पर ने ली अमेरिका के रक्षा मंत्री पद की शपथ
  • पाकिस्तान के क्वेटा में विस्फोट, दो की मौत, 25 घायल
  • कनाडा में सड़क हादसे में 69 लोग घायल
  • नाइजीरिया में सेना ने 78 सशस्त्रधारियों को मार गिराया
  • छह यूरोपीय देशों ने की फिलिस्तीनियों के घरों को तोड़े जाने की निंदा
  • सड़क हादसे में चार तीर्थ यात्रियों की मौत, दो घायल
  • कर्नाटक में भाजपा की सत्ता में वापसी
  • कर्नाटक में लोकतंत्र की हार, लालच की जीत हुई: राहुल
दुनिया


सरकार बनाने के लिए इमरान ने शुरू की कवायद

इस्लामाबाद 28 जुलाई (रायटर) पाकिस्तान के आम चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने आवश्यक बहुमत जुटाने के लिए छोटे दलों और निर्दलीयों से समर्थन जुटाने की कवायद शुरू कर दी है।
क्रिकेटर से राजनेता बने श्री खान की पार्टी 25 जुलाई काे 272 (दो सौ बहत्तर) सदस्यीय नेशनल असेंबली के चुनाव में 116 सीटें हासिल कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है लेकिन सरकार बनाने के लिए 137 के बहुमत के जादुई आंकड़े से 21 सीटें पीछे रह गयी है।
नेशनल एसेंबली में कुल 342 सीटें हैं जिनमें से 272 पर चुनाव होते हैं। साठ सीटें महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। पच्चीस जुलाई को हुए मतदान में दो सीटों पर चुनाव नहीं हुए।
पाकिस्तान के संभावित प्रधानमंत्री श्री खान को आवश्यक बहुमत जुटाने के लिए छोटे दलों और निर्दलीयों का सहारा लेना होगा क्योंकि दूसरे नंबर पर रहने वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और तीसरे नंबर पर रहने वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अलावा कई अन्य छोटे राजनीतिक दल चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली और सेना के हस्तक्षेप का आरोप लगाकर कड़ा विरोध जता रहे हैं।
श्री खान की पार्टी को एक करोड़ साठ लाख 86 हजार से अधिक वोट हासिल हुए हैं जबकि पूर्व प्रधानमंत्री और जेल में बंद नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन एक करोड़ 20 लाख 89 हजार वोट मिले और वह दूसरे नंबर पर रही। नवाज शरीफ की पार्टी को 64 सीटें मिलीं। पीपीपी को 43 सीटें मिली हैं।
यही वजह है कि इमरान को अपनी सरकार के गठन में छोटी-छोटी सहयोगी पार्टियों के समर्थन की जरूरत होगी जिनसे बातचीत की प्रक्रिया आज तेज हो गयी। इमरान को सेना के सहयोग के आरोपों को यदि सच माना जाय तो उन्हें (इमरान को) समर्थन जुटाने और एसेंबली में अपने बहुमत साबित करने में कोई खास परेशानी नहीं होगी।
संजय.मिश्रा.श्रवण
जारी.वार्ता
More News
कनाडा में सड़क हादसे में 69 लोग घायल

कनाडा में सड़क हादसे में 69 लोग घायल

24 Jul 2019 | 7:28 AM

ओटावा 24 जुलाई (शिन्हुआ) कनाडा के सेंट यूस्टचे में तीन वाहनों की टक्कर के बाद दो स्कूली बसों में मंगलवार को आग लग गयी, जिसके कारण कम से कम 69 लोग घायल हो गए, जिसमें अधिकतर स्कूली बच्चे हैं।

see more..
पाकिस्तान के क्वेटा में विस्फोट, दो की मौत, 25 घायल

पाकिस्तान के क्वेटा में विस्फोट, दो की मौत, 25 घायल

24 Jul 2019 | 7:24 AM

इस्लामाबाद 24 जुलाई (शिन्हुआ) पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिम क्वेटा शहर में मंगलवार रात बम विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गयी तथा 25 अन्य लोग घायल हो गये।

see more..
image