Friday, Feb 22 2019 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
दुनिया Share

सरकार बनाने के लिए इमरान ने शुरू की कवायद

इस्लामाबाद 28 जुलाई (रायटर) पाकिस्तान के आम चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने आवश्यक बहुमत जुटाने के लिए छोटे दलों और निर्दलीयों से समर्थन जुटाने की कवायद शुरू कर दी है।
क्रिकेटर से राजनेता बने श्री खान की पार्टी 25 जुलाई काे 272 (दो सौ बहत्तर) सदस्यीय नेशनल असेंबली के चुनाव में 116 सीटें हासिल कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है लेकिन सरकार बनाने के लिए 137 के बहुमत के जादुई आंकड़े से 21 सीटें पीछे रह गयी है।
नेशनल एसेंबली में कुल 342 सीटें हैं जिनमें से 272 पर चुनाव होते हैं। साठ सीटें महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। पच्चीस जुलाई को हुए मतदान में दो सीटों पर चुनाव नहीं हुए।
पाकिस्तान के संभावित प्रधानमंत्री श्री खान को आवश्यक बहुमत जुटाने के लिए छोटे दलों और निर्दलीयों का सहारा लेना होगा क्योंकि दूसरे नंबर पर रहने वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और तीसरे नंबर पर रहने वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अलावा कई अन्य छोटे राजनीतिक दल चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली और सेना के हस्तक्षेप का आरोप लगाकर कड़ा विरोध जता रहे हैं।
श्री खान की पार्टी को एक करोड़ साठ लाख 86 हजार से अधिक वोट हासिल हुए हैं जबकि पूर्व प्रधानमंत्री और जेल में बंद नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन एक करोड़ 20 लाख 89 हजार वोट मिले और वह दूसरे नंबर पर रही। नवाज शरीफ की पार्टी को 64 सीटें मिलीं। पीपीपी को 43 सीटें मिली हैं।
यही वजह है कि इमरान को अपनी सरकार के गठन में छोटी-छोटी सहयोगी पार्टियों के समर्थन की जरूरत होगी जिनसे बातचीत की प्रक्रिया आज तेज हो गयी। इमरान को सेना के सहयोग के आरोपों को यदि सच माना जाय तो उन्हें (इमरान को) समर्थन जुटाने और एसेंबली में अपने बहुमत साबित करने में कोई खास परेशानी नहीं होगी।
संजय.मिश्रा.श्रवण
जारी.वार्ता
More News

ताइवान में समलैंगिक विवाह का ऐतिहासिक विधेयक पारित

21 Feb 2019 | 11:58 PM

बीजिंग 21 फरवरी (वार्ता) ताइवान के मंत्रिमंडल ने समलैंगिक जोड़ों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करने को लेकर एक ऐतिहासिक विधेयक पारित किया है। ऐसा करने वाला यह पहला एशियाई देश बन गया है।

 Sharesee more..
इमरान ने सईद नीत जेयूडी पर फिर से पाबंदी लगायी

इमरान ने सईद नीत जेयूडी पर फिर से पाबंदी लगायी

21 Feb 2019 | 10:44 PM

इस्लामाबाद 21 फरवरी (वार्ता) सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान के भारत यात्रा संपन्न होने के कुछ घंटों के भीतर ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने खूंखार आतंकवादी हाफिज सईद के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा तथा इसके सहयोगी फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर फिर से प्रतिबंध लागू करने की गुरुवार को घोषणा की।

 Sharesee more..
image