Friday, Mar 29 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्री नवाज शरीफ की चुनाव में धांधली किये जाने की शिकायतों के कारण मतगणना में भी विलंब हुआ। कुछ छोटी धार्मिक पार्टियों ने दोबारा चुनाव कराने की मांग की है अन्यथा आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है।
श्री खान ने चुनाव में किसी भी प्रकार की अनियमितता की जांच कराने की भी पेशकश की है। हालांकि उनके कट्टर विरोधी पीएमएल-एन और अन्य प्रमुख पार्टियों ने शक्तिशाली सेना के सहयोग से इमरान खान पर जीत हासिल करने का गंभीर आरोप लगाया है।
यूरोपीय संघ के निगरानी दल ने शुक्रवार को कहा कि इस हफ्ते हुए पाकिस्तान में नेशनल असेंबली के चुनाव अभियान में ‘समानता की कमी’ थी जिसका मतलब है कि यह सभी दलों के लिए समान अवसरों का चुनाव नहीं था। अमेरिका ने भी इसी प्रकार की चिंता जतायी है।
चुनाव आयोग ने शनिवार को 270 सीटाें के परिणाम घोषित कर दिये। इनमें से कुछ पर दोबारा चुनाव हो सकता है इसलिए आखिरी परिणाम में थोड़ी-बहुत हेर-फेर हो सकती है।
बहरहाल श्री खान 137 सांसदों के साथ 21 नये साथियों की तलाश में कई दलों के गठबंधन की सरकार बनाने की कवायद में जुटेे हुए हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक,“हम जल्द ही एसेंबली में अपना बहुमत साबित कर देंगें।
संजय जितेन्द्र
रायटर
image