Friday, Mar 29 2024 | Time 18:51 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान में जादुई आंकड़ा जुटाने की कोशिशें तेज

इस्लामाबाद 29 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान आम चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी क्रिकेटर से राजनीति में कदम रखने वाले इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ(पीटीआई) पार्टी ने सरकार बनाने के जादुई आंकड़ा 137 जुटाने की कोशिशें तेज कर दी है। निदर्लीय और आवामी मुस्लिम लीग समेत कम से कम चार छोटे दल पीटीआई के साथ हाथ मिलाते हैं तो श्री खान शीघ्र की पाकिस्तान के नये वजीर-ए- आलम बन जायेंगे।
पीटीआई ने जादुई आंकड़ जुटाने की कीशिशे तेज कर दी है। शनिवार को चुनाव अायोग द्वारा जारी नतीजों में पीटीआई को 115 सीटें मिली हैं और इसे सरकार बनाने के लिए 12 और सीटों की दरकार है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग -नवाज को 64 और श्री बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 43 सीटें मिली हैं। कानून के तहत पांच सीटों से चुनाव लड़ने वाले श्री खान को चार सीटें छोड़नी पड़ेगी। इसी तरह पीटीआई के कुल 109 सीटें बच जायेंगी।
तक्षशिला के श्री गुलाम एक खान ने भी दो सीटों पर सफलता पायी है। उन्होंने पूर्व गृहमंत्री चौधरी निसार अली खान काे मात दी है। उन्हें भी एक सीट छोड़नी पड़ेगी। खैबर पखतूनख्वा के पूर्व मुख्यमंत्री परवेज खटक ने भी दोंनों नेशनल एसेंबली और प्रांतीय दोनों सीटों पर चुनाव जीता है। पीटीआई अगर उन्हें दोबारा मुखयमंत्री बनाना चाहेगी तो एक और सीट पीटीआई की झोली से चली जाएगी। इसी तरह पीटीआई के कुल 109 सीटें बच जायेंगी।
नवगठित बलूचिस्तान अावामी पार्टी और पीएमएल-क्यू ने चार-चार सीटों पर जीत हासिल की है। ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलाएंस ने दो सीट हासिल की है जबकि बलूचिस्तान नेशनल पार्टी की झोली में तीन सीटें गयी हैं और आवामी नेशनल पार्टी ने एक सीट पर सफलता हासिल की है।
अावामी मुस्लिम लीग (एएमएल),पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसानियत और जम्हूरी वतन पार्टी को भी एक-एक सीट मिली है।
आम चुनाव में 12 निदर्लीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की है और सरकार के गठन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।
पाकिस्तान की कम से कम 12 विपक्षी दलों ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए दोबारा चुनाव कराये जाने की मांग की है और ऐसा नहीं होने पर व्यापक आंदोलन छेड़ने की चेतावनी दी है। इस बीच यूरोपीय संघ और अमेरिका ने भी आरोप लगाया है कि चुनाव निष्पक्ष और स्वतंत्र नहीं हुआ है।
अमेरिका ने चुनाव की निष्पक्षता पर संदेह जताते हुए आरोप लगाया है कि इन चुनावों में पीटीआई को सेना का समर्थन मिला जबकि पीएमएल - एन और पीपीपी ने बंदिशों में अपना प्रचार किया। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष घोषित करने से इंकार कर दिया है। पाकिस्तान के राजदूत रहे हुसैन हक्कानी ने कहा कि चुनाव के नतीजे पहले से ही तय थे।
यूराेपीय संघ और अमेरिका का साथ मिलने के बाद विपक्षी दलों ने खुलकर चुनाव परिणामों का बहिष्कार करते हुए दोबारा चुनाव कराये जाने की मांग की है। चुनाव के दौरान हिंसक घटनाएं भी हुयी। मतदान के दिन 25 जुलाई को क्वेटा में विस्फोट हुआ था जिसमें कई लोगों की जान गयी थी।
उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार के मामले में रावलपिंडी की जेल में बंद श्री शरीफ 10 साल की सजा काट रहे हैं। इस जेल में उनकी बेटी मरियम शरीफ भी सात साल की सजा भोग रही है। श्री शरीफ बीमार पत्नी को लंदन छोड़कर इस माह स्वदेश लौटे थे और कहा था कि वह अपने देश के नागरिकों और पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को अकेले नहीं छोड़ सकते। उन्होंने यह भी कहा था कि वह कायर नहीं है कि देश से बाहर रहें। उन्हें किसी बात का डर नहीं है क्योंक वह किसी प्रकार के भ्रष्टााचार में शामिल नहीं हैं, वह अदालत के फैसले को चुनौती देंगे।
आशा.संजय
वार्ता
More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image