Wednesday, Nov 14 2018 | Time 12:48 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सिंधू की संघर्षपूर्ण जीत , प्रणीत बाहर
  • भाजपा की कमल विकास मोटरसाइकिल रैली 17 नवम्बर को
  • रालोसपा के प्रखंड अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या
  • जम्मू के माधोपुर में बंदूक की नोक पर कब्जे में ली टैक्सी
  • चुनाव ड्यूटी से लौट रहे जवानों को नक्सलियों ने बनाया निशाना
  • कुपवाड़ा में सुरक्षा बलों का खोजी अभियान फिर शुरू
  • भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक सामा-चकेवा शुरू
  • ट्रक एवं कार की टक्कर में छह लोगों की मौत, चार घायल
  • पुलिस मुठभेड़ में कुख्यात अपराधी हीरो मारा गया , दो गिरफ्तार
  • प्रणव, हामिद ने नेहरू को उनके जन्मदिवस पर नमन किया
  • तेलंगाना विधानसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला
  • सिंगापुर में आज शुरू होगी दो दिवसीय पूर्वी एशिया शिखर बैठक
  • हैदराबाद में कार पेड़ से टकराई, आठ लोग घायल
  • बाल दिवस: गूगल ने डूडल बनाकर नेहरु और बच्चों को किया समर्पित
  • बिहार में सूर्योपासना का महापर्व छठ समाप्त
दुनिया Share

पाकिस्तान में जादुई आंकड़ा जुटाने की कोशिशें तेज

इस्लामाबाद 29 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान आम चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी क्रिकेटर से राजनीति में कदम रखने वाले इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ(पीटीआई) पार्टी ने सरकार बनाने के जादुई आंकड़ा 137 जुटाने की कोशिशें तेज कर दी है। निदर्लीय और आवामी मुस्लिम लीग समेत कम से कम चार छोटे दल पीटीआई के साथ हाथ मिलाते हैं तो श्री खान शीघ्र की पाकिस्तान के नये वजीर-ए- आलम बन जायेंगे।
पीटीआई ने जादुई आंकड़ जुटाने की कीशिशे तेज कर दी है। शनिवार को चुनाव अायोग द्वारा जारी नतीजों में पीटीआई को 115 सीटें मिली हैं।
पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग -नवाज को 64 और श्री बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 43 सीटें मिली हैं। कानून के तहत पांच सीटों से चुनाव लड़ने वाले श्री खान को चार सीटें छोड़नी पड़ेगी। इसी तरह पीटीआई के कुल 109 सीटें बच जायेंगी।
तक्षशिला के श्री गुलाम एक खान ने भी दो सीटों पर सफलता पायी है। उन्होंने पूर्व गृहमंत्री चौधरी निसार अली खान काे मात दी है। उन्हें भी एक सीट छोड़नी पड़ेगी। खैबर पखतूनख्वा के पूर्व मुख्यमंत्री परवेज खटक ने भी दोंनों नेशनल एसेंबली और प्रांतीय दोनों सीटों पर चुनाव जीता है। पीटीआई अगर उन्हें दोबारा मुखयमंत्री बनाना चाहेगी तो एक और सीट पीटीआई की झोली से चली जाएगी। इसी तरह पीटीआई के कुल 109 सीटें बच जायेंगी।
नवगठित बलूचिस्तान अावामी पार्टी और पीएमएल-क्यू ने चार-चार सीटों पर जीत हासिल की है। ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलाएंस ने दो सीट हासिल की है जबकि बलूचिस्तान नेशनल पार्टी की झोली में तीन सीटें गयी हैं और आवामी नेशनल पार्टी ने एक सीट पर सफलता हासिल की है।
अावामी मुस्लिम लीग (एएमएल),पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसानियत और जम्हूरी वतन पार्टी को भी एक-एक सीट मिली है।
आम चुनाव में 12 निदर्लीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की है और सरकार के गठन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।
पाकिस्तान की कम से कम 12 विपक्षी दलों ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए दोबारा चुनाव कराये जाने की मांग की है और ऐसा नहीं होने पर व्यापक आंदोलन छेड़ने की चेतावनी दी है। इस बीच यूरोपीय संघ और अमेरिका ने भी आरोप लगाया है कि चुनाव निष्पक्ष और स्वतंत्र नहीं हुआ है।
अमेरिका ने चुनाव की निष्पक्षता पर संदेह जताते हुए आरोप लगाया है कि इन चुनावों में पीटीआई को सेना का समर्थन मिला जबकि पीएमएल - एन और पीपीपी ने बंदिशों में अपना प्रचार किया। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष घोषित करने से इंकार कर दिया है। पाकिस्तान के राजदूत रहे हुसैन हक्कानी ने कहा कि चुनाव के नतीजे पहले से ही तय थे।
यूराेपीय संघ और अमेरिका का साथ मिलने के बाद विपक्षी दलों ने खुलकर चुनाव परिणामों का बहिष्कार करते हुए दोबारा चुनाव कराये जाने की मांग की है। चुनाव के दौरान हिंसक घटनाएं भी हुयी। मतदान के दिन 25 जुलाई को क्वेटा में विस्फोट हुआ था जिसमें कई लोगों की जान गयी थी।
उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार के मामले में रावलपिंडी की जेल में बंद श्री शरीफ 10 साल की सजा काट रहे हैं। इस जेल में उनकी बेटी मरियम शरीफ भी सात साल की सजा भोग रही है। श्री शरीफ बीमार पत्नी को लंदन छोड़कर इस माह स्वदेश लौटे थे और कहा था कि वह अपने देश के नागरिकों और पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को अकेले नहीं छोड़ सकते। उन्होंने यह भी कहा था कि वह कायर नहीं है कि देश से बाहर रहें। उन्हें किसी बात का डर नहीं है क्योंक वह किसी प्रकार के भ्रष्टााचार में शामिल नहीं हैं, वह अदालत के फैसले को चुनौती देंगे।
आशा.संजय
वार्ता
More News
मैटिस और खालिद अत्तियाह के बीच चर्चा

मैटिस और खालिद अत्तियाह के बीच चर्चा

14 Nov 2018 | 12:22 PM

वाशिंगटन 14 नवंबर(स्पूतनिक) अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कतर के उप-प्रधानमंत्री खालिद अत्तियाह से मुलाकात कर अफगानिस्तान में सहयोग और द्विपक्षीय सैन्य साझेदारी को लेकर चर्चा की। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दाना व्हाइट ने यह जानकारी दी।

 Sharesee more..
पाेम्पियो उत्तर कोरिया के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे

पाेम्पियो उत्तर कोरिया के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे

14 Nov 2018 | 12:02 PM

वाशिंगटन 14 नवंबर(स्पूतनिक) अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और उत्तर कोरिया के उच्च स्तरीय अधिकारियों के बीच जल्द बैठक की उम्मीद है।

 Sharesee more..
image