Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:56 Hrs(IST)
image
दुनिया


‘2 प्लस 2’ बैठक में तय हो सकती है ट्रंप की भारत यात्रा की तारीख

‘2 प्लस 2’ बैठक में तय हो सकती है ट्रंप की भारत यात्रा की तारीख

वाशिंगटन 02 अगस्त (वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने का भारत का निमंत्रण मिल चुका है तथा अगले माह दिल्ली में दोनों देशों के विदेश एवं रक्षा मंत्रियों की ‘2 प्लस 2’ बैठक में उनकी यात्रा की तारीख तय करने के बारे में बातचीत होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कल व्हाइट हाउस की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में कहा, “मुझे मालूम है कि निमंत्रण आ चुका है लेकिन मुझे नहीं लगता कि उस पर कोई अंतिम निर्णय लिया गया है। मैं यह भी जानती हूं कि रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और विदेश मंत्री माइकल पोम्पियो अगले माह भारत की यात्रा पर जा रहे हैं और संवाद की प्रक्रिया को अारंभ करेंगे तथा इस साल राष्ट्रपति की यात्रा की संभावना पर चर्चा होने की संभावना है।”

एक अन्य सवाल पर सुश्री सैंडर्स ने कहा कि अमेरिका एवं भारत के बीच गहरी एवं सशक्त रणनीतिक साझेदारी है और हम इस साझेदारी को आगे बढ़ाने या सहयोग का विस्तार करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत एवं अमेरिका के बीच श्री पोम्पियो और श्री मैटिस के साथ ‘2 प्लस 2’ बैठक में यह दिखाई देगा।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने उच्च प्रौद्योगिकी व्यापार के लिए भारत को सक्षम बनाने के मकसद से रणनीतिक व्यापार मान्यता एवं लाइसेंस छूट के टियर-एक में लाने की घोषणा की है। इससे भारत को नाटो देशों के समकक्ष दर्जा प्राप्त हुआ है। इस निर्णय से अमेरिका की उच्च प्रौद्योगिकी खास कर रक्षा क्षेत्र एवं परमाणु क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों को भारत में प्रौद्योगिकी निर्यात करने या भारत में उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए लाइसेंस नहीं लेना होगा। भारत भी पहले ही रक्षा क्षेत्र में 100 प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति का फैसला कर चुका है। ऐसी उम्मीद है कि ‘2 प्लस 2’ बैठक में अमेरिका की ओर से महत्वपूर्ण निवेश की घोषणा हो सकती है।

सचिन,अभिनव

वार्ता

More News
मैक्रों ने गाजा संघर्ष विराम को तत्काल स्थायी रूप देने पर बल दिया

मैक्रों ने गाजा संघर्ष विराम को तत्काल स्थायी रूप देने पर बल दिया

23 Apr 2024 | 2:24 PM

पेरिस, 23 अप्रैल (वार्ता) फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की और गाजा में तत्काल और स्थायी युद्धविराम के लिए अपना आह्वान दोहराया।

see more..
किम जोंग ने कृत्रिम परमाणु जवाबी हमला अभ्यास का निरीक्षण किया

किम जोंग ने कृत्रिम परमाणु जवाबी हमला अभ्यास का निरीक्षण किया

23 Apr 2024 | 1:35 PM

प्योंगायांग 23 ​​अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने सोमवार को एक कृत्रिम परमाणु जवाबी हमला अभ्यास का निरीक्षण किया।

see more..
image