Wednesday, Sep 26 2018 | Time 00:09 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पश्चिमी पाकिस्तान का शरणार्थी एक प्रतिनिधि मंडल जितेंद्र सिंह से मिला
दुनिया Share

असम की नागरिक सूची से नहीं खराब होंगे बंगलादेश के साथ रिश्ते: श्रृंगला

ढाका 02 अगस्त (वार्ता) बंगलादेश में भारत के उच्चायुक्त हर्षवर्धन श्रृंगला ने गुरुवार को यहां कहा कि असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) का मुद्दा भारत का निजी मामला है और इससे बंगलादेश के साथ भारत के रिश्तों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
श्री श्रृंगला ने कहा, “ यह चिंता का विषय नहीं है। यह भारत का आंतरिक मामला है कि कौन भारतीय नागरिक है और कौन नहीं? हम इसे पारदर्शी तरीके से कर लेंगे और हम आश्वस्त करते हैं कि इससे हमारे द्विपक्षीय रिश्ते खराब नहीं होंगे।”
वह बंगलादेश के सड़क परिवहन तथा पुल मंत्री ओबैउल कादर से मुलाकात के बाद हाल में प्रकाशित असम में एनआरसी के मुद्दे पर संवाददाताओं के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा वह भारत में सितंबर में आयोजित होने वाले सम्मेलन के बारे में बातचीत करने के लिए श्री कादर के बुलावे पर यहां आए थे।
उल्लेखनीय है कि असम में नागरिक मसौदे की सूची 30 जुलाई 2018 को प्रकाशित हुई थी। एनआरसी की सूची में शामिल होने के लिए लोगों को यह साबित करना था कि वे 24 मार्च 1971 से पहले असम में आये थे। एनआरसी की सूची में राज्य के 40 लाख लोगों के नाम नहीं हैं।
उन्होंने कहा, “ यह सिर्फ एक मसौदा सूची है। असम के हरेक नागरिक को अपना उचित दस्तावेज जमा करने और राज्य सरकार के समक्ष अपनी नागरिकता का दावा करने के लिए काफी समय दिया गया है।”
उन्होंने कहा,“ भारत के उच्चतम न्यायालय ने इस प्रक्रिया को अनिवार्य बनाया है। भारत सरकार तथा असम सरकार का कर्तव्य है कि वह उच्चतम न्यायालय के आदेश का पालन करे। यह राजनीतिक प्रक्रिया नहीं है।”
संतोष.श्रवण
वार्ता
More News
गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की ट्रंप ने की सराहना

गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की ट्रंप ने की सराहना

25 Sep 2018 | 11:19 PM

न्यूयार्क, 25 सितंबर(वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंंप ने गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की जमकर सराहना की है।

 Sharesee more..
किसी को आतंकवाद का समर्थन करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए: सुषमा

किसी को आतंकवाद का समर्थन करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए: सुषमा

25 Sep 2018 | 8:35 PM

न्यूयाॅर्क 25 सितंबर (वार्ता) भारत ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा है कि जब दुनिया कई तरह के संघर्षों का सामना कर रही है तब किसी भी देश को आतंकवाद का समर्थन करने और उसे संरक्षण देने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

 Sharesee more..

25 Sep 2018 | 7:43 PM

 Sharesee more..

ब्रिटिश अरबपति दंपति की थाइलैंड में हत्या

25 Sep 2018 | 6:55 PM

 Sharesee more..
image