Tuesday, Jul 16 2019 | Time 00:37 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया


उ.कोरिया अमेरिका के साथ हुए समझौते को लागू करने पर दृढ़ संकल्प

सिंगापूर, 04 अगस्त (रायटर) उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री रि योंग हो ने कहा है अमेरिका के रवैये से उनका देश सतर्क है लेकिन वह जून में अमेरिका के साथ हुए परमाणु अस्त्रों से संबंधित समझौता लागू करने के प्रति दृढ़ संकल्प है।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने सिंगापुर में हुए एेतिहासिक जून समझौते में उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को समाप्त करने और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बहाली के लिए संयुक्त रूप से वचनवद्धता व्यक्त की थी।
श्री हो ने अपने देश का आधिकारिक नाम डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक आफ कोरिया लेते हुए कहा कि उनका देश जून समझौते को पूरी जिम्मेदारी के साथ लागू करने पर दृढ़ संकल्प है।
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सिंगापुर में इस सप्ताह हुई दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों की बैठक में उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंध को जारी रखने के लिए दबाव बनाया। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि उत्तर कोरिया परमाणु कार्यक्रम को खत्म करने वाला समझौता लागू होगा।
अासिआन फोरम में दिए गए अपने वक्तव्य में श्री हो ने कहा कि उत्तर कोरिया ने नेकनीयती के साथ परमाणु परीक्षण एवं राॅकेट प्रक्षेपण परीक्षण को स्थगित कर दिया है, साथ ही परमाणु परीक्षण स्थल को भी ध्वस्त किया जा रहा है।
अमृता.श्रवण
रायटर
image