Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


भूकंप के बाद मलबे में दबी महिला बचाई गयी

पेमेनांग (इंडोनेशिया), 07 अगस्त (रायटर) इंडोनेशिया के लोंबोक द्वीप में तेज भूकंप के दो दिन बाद मंगलवार को ढही इमारत के मलबे से एक महिला सुरक्षित बाहर निकाली गयी।
भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत हो गयी, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गयी। तेज भूकंप से गांव तबाह हो गए और हजारों लोग बेघर हो गए।
बचाव दल के कर्मी द्वीप के उत्तर में एक मस्जिद के मलबे को हटाने में जुटे हैं। इसमें फंसे चार लोगों में से कम से कम एक के जिंदा होने की उम्मीद है।
सप्ताह में यह दूसरी बार है जब द्वीप पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिस वक्त भूकंप के झटके आए, उस दौरान 23 वर्षीय नादिया रेवानेल पेमेनांद के एक मिनीमार्ट में खरीदारी कर रही थीं। ध्वस्त इमारत के मलबे में से सहायता के लिए आवाज आने पर पड़ोसियों ने राहत और बचाव दल को सूचना दी। बचाव दल को उसे सुरक्षित निकालने में चार घंटे लगे।
महिला को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाए जाने के बाद एक खनन कंपनी के बचाव दल के कार्यकर्ता मार्कोस इरिक ने रायटर से कहा, “ हमने सबसे पहले हाथों से मलबे को हटाया और फिर छेनी-हथौड़े और मशीनों का इस्तेमाल किया। कई घंटे लग गए, लेकिन शुक्र है कि इससे काम हो गया और वह जिंदा मिली।”
भूकंप ने जब से तबाही मचायी है तब से यही एक खुशी का पल आया है। भूकंप से कम से कम 98 लोगों की मौत हो गयी है। मृतकों में पड़ोस के बाली द्वीप के दो लोग भी हैं।
लोंबोक में पहले ही 29 जुलाई को 6.4 तीव्रता के भूकंप से 17 लोगों की जान चली गयी थी और ज्वालामुखी के ढलानों पर सैकड़ों लोग कुछ समय के लिए फंस गये थे।
इंडोनेशिया के मौसम विज्ञान और भू-भौतिकी एजेंसी (बीएमकेजी) ने कहा कि द्वीप में भूकंप के झटकों का दौर जारी है और दो बजे रात (1800 जीएमटी सोमवार) को भी 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। बीएमकेजी के आंकड़े बताते हैं कि मंगलवार सुबह तक भूकंप के बाद के 230 से ज्यादा झटके दर्ज किए गए।
सं.श्रवण
जारी.रायटर
More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image