Friday, Apr 19 2019 | Time 08:40 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • माली में प्रधानमंत्री मैगा और सरकार ने दिया इस्तीफा
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 20 अप्रैल)
  • लीबिया में 500,000 बच्चों के प्रभावित होने का अनुमान: संरा
  • मोदी ने रीति-रिवाजों को संवैधानिक संरक्षण देने का दिया आश्वासन
  • कांगो में नाव पलटने से 104 लोगों की मौत, 30 को बचाया गया
  • सत्ता पाने के लिए भाजपा बना रही है कश्मीर को बलि का बकरा: महबूबा
  • भाजपा ने की कांग्रेस नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग
दुनिया


भूकंप के बाद मलबे में दबी महिला बचाई गयी

पेमेनांग (इंडोनेशिया), 07 अगस्त (रायटर) इंडोनेशिया के लोंबोक द्वीप में तेज भूकंप के दो दिन बाद मंगलवार को ढही इमारत के मलबे से एक महिला सुरक्षित बाहर निकाली गयी।
भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत हो गयी, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गयी। तेज भूकंप से गांव तबाह हो गए और हजारों लोग बेघर हो गए।
बचाव दल के कर्मी द्वीप के उत्तर में एक मस्जिद के मलबे को हटाने में जुटे हैं। इसमें फंसे चार लोगों में से कम से कम एक के जिंदा होने की उम्मीद है।
सप्ताह में यह दूसरी बार है जब द्वीप पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिस वक्त भूकंप के झटके आए, उस दौरान 23 वर्षीय नादिया रेवानेल पेमेनांद के एक मिनीमार्ट में खरीदारी कर रही थीं। ध्वस्त इमारत के मलबे में से सहायता के लिए आवाज आने पर पड़ोसियों ने राहत और बचाव दल को सूचना दी। बचाव दल को उसे सुरक्षित निकालने में चार घंटे लगे।
महिला को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाए जाने के बाद एक खनन कंपनी के बचाव दल के कार्यकर्ता मार्कोस इरिक ने रायटर से कहा, “ हमने सबसे पहले हाथों से मलबे को हटाया और फिर छेनी-हथौड़े और मशीनों का इस्तेमाल किया। कई घंटे लग गए, लेकिन शुक्र है कि इससे काम हो गया और वह जिंदा मिली।”
भूकंप ने जब से तबाही मचायी है तब से यही एक खुशी का पल आया है। भूकंप से कम से कम 98 लोगों की मौत हो गयी है। मृतकों में पड़ोस के बाली द्वीप के दो लोग भी हैं।
लोंबोक में पहले ही 29 जुलाई को 6.4 तीव्रता के भूकंप से 17 लोगों की जान चली गयी थी और ज्वालामुखी के ढलानों पर सैकड़ों लोग कुछ समय के लिए फंस गये थे।
इंडोनेशिया के मौसम विज्ञान और भू-भौतिकी एजेंसी (बीएमकेजी) ने कहा कि द्वीप में भूकंप के झटकों का दौर जारी है और दो बजे रात (1800 जीएमटी सोमवार) को भी 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। बीएमकेजी के आंकड़े बताते हैं कि मंगलवार सुबह तक भूकंप के बाद के 230 से ज्यादा झटके दर्ज किए गए।
सं.श्रवण
जारी.रायटर
More News
लीबिया में 500,000 बच्चों के प्रभावित होने का अनुमान: संरा

लीबिया में 500,000 बच्चों के प्रभावित होने का अनुमान: संरा

19 Apr 2019 | 8:01 AM

संरा 19 अप्रैल (शिन्हुआ) संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि पश्चिमी लीबिया में हिंसा के कारण लगभग 500,000 बच्चों के प्रभावित होने का अनुमान है।

see more..
पुतिन, किम जोंग के बीच मुलाकात की तैयारियां जारी: रूस

पुतिन, किम जोंग के बीच मुलाकात की तैयारियां जारी: रूस

18 Apr 2019 | 10:12 PM

मास्को, 18 अप्रैल (स्पूतनिक) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की मुलाकात को लेकर तैयारियां की जा रही हैं।

see more..
image