Friday, Apr 19 2024 | Time 01:53 Hrs(IST)
image
दुनिया


जिनपिंग ने मनांगाग्वा को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी

बीजिंग, 07 अगस्त (रायटर) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति चुने जाने पर इमर्सन मनांगाग्वा को बधाई दी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
राॅबर्ट मुगाबे को सत्ता से हटाये जाने के बाद से देश के पहले निर्वाचित राष्ट्रपति घोषित किये जाने के बाद मनांगाग्वा ने जिम्बाब्वे के लोगों से एकजुट होने की अपील की है। इस बीच विपक्षी नेता ने चुनाव परिणाम को चुनौती दी है।
चीन का जिम्बाब्वे के साथ करीबी आर्थिक और रणनीतिक संबंध रहा है जो पिछले वर्ष नवंबर में मुगाबे को हटाये जाने के बाद भी जारी रहा है।
शिन्हुआ ने बताया कि रविवार को दिये गये बधाई संदेश में शी ने आशा व्यक्त की कि जिम्बाब्वे की सरकार और लोग मनांगाग्वा के नेतृत्व में राष्ट्रीय विकास में और अधिक उपलब्धि हासिल करेंगे।
एजेंसी ने बताया कि शी को उम्मीद है कि अगले महीने बीजिंग में चीनी और अफ्रीकी नेताओं के सम्मेलन के दौरान मनांगाग्वा से मुलाकात होगी।
शी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बीजिंग में मनांगाग्वा के साथ बैठक से दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी।
सोमवार को जिम्बाब्वे की विपक्षी पार्टी ने कहा कि उनकी पार्टी को डराने के लिए और मनांगाग्वा की जीत को चुनौती देने से रोकने के लिए सुरक्षा बल रात के छापे में उनके सदस्यों का अपहरण कर रहे हैं।
विपक्षी नेता नेल्सन चामिसा ने मनांगाग्वा की जीत को अस्वीकर कर दिया है और परिणाम को चुनौती देने के लिए कानूनी और संवैधानिक तरीकों का इस्तेमाल करने का एलान किया है।
सं.श्रवण
रायटर
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image