Saturday, Nov 17 2018 | Time 05:35 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पाकिस्तान में विस्फोट, दो मरे 10 घायल
  • महाराष्ट्र में सड़क हादसे में दो की मौत
  • सुप्रीम कोर्ट ने जुल्फी बुखारी की नियुक्ति पर सरकार से जवाब मांगा
दुनिया Share

रूस ने नये अमेरिकी प्रतिबंधों को क्रूर करार दिया

मास्को 09 अगस्त (रायटर) अमेरिका ने रूस पर इस महीने के अंत तक नये प्रतिबंध लगाये जाने की घोषणा कर दी है और रूस ने इन नये प्रतिबंधों की तीखी आलोचना करते हुए इन्हें क्रूर करार दिया है।
अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि रूस द्वारा अपने दोहरे एजेंट सर्गेई स्क्रीप्ल और उसकी बेटी यूलिया को ब्रिटेन में जहर देकर मारने का षड़यंत्र रचने की बात साबित हो चुकी है, इसलिए वह रूस पर नये प्रतिबंध लगायेगा। रूस हालांकि इस षड़यंत्र में किसी भी तरह का हाथ होने से इन्कार करता रहा है।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पिछले महीने हुई वार्ता के कुछ दिन बाद ही अमेरिका ने रूस पर महीने के अंत तक नये प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है जिससे रूस की मुद्रा अंतरराष्ट्रीय बाजार में दो वर्षों के निम्नतम स्तर पर पहुंच गयी है। एेसा प्रतीत होता है कि रूस अमेरिका के कभी न खत्म होने वाले प्रतिबंधों के दुष्चक्र में फंसकर रह गया है।
रूस के राजनीतिक और कोरोबारी विशेषज्ञ पुतिन-ट्रंप की वार्ता के बाद दोनों देशों के संबंध बेहतर होने का अनुमान लगा रहे थे और इसे रूस की जीत के तौर पर देख रहे थे।
दिनेश.श्रवण
जारी रायटर
image