Sunday, Nov 18 2018 | Time 01:41 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फ्रांस में पेट्रोल, डीजल की मंहगाई को लेकर प्रदर्शन, एक की मौत, 106 घायल
  • 112वें नंबर की टीम जॉर्डन से कड़े संघर्ष में हारा भारत
दुनिया Share

अमेरिका ने नये प्रतिबंध दो हिस्सों में लगाये हैं। प्रतिबंधों के पहले हिस्से में अमेरिका से रूस को निर्यात किये जाने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी रक्षा उपकरण और अन्य सामान शामिल हैं। इन रक्षा उपकरणों एवं सामानों पर रूस को भारी छूट दी जाती थी। अमेरिका पहले भी रक्षा संबंधी कुछ सामानों पर प्रतिबंध लगा चुका है।
नये प्रतिबंधों का दूसरा हिस्सा 90 दिन के बाद लागू होगा। रूस भविष्य में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा और संयुक्त राष्ट्र या अन्य किसी अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक समूह को अपने अपने रासायनिक हथियारों के स्थलों निरीक्षण की अनुमति देगा। रूस यदि यह भरोसा दिलाने में नाकाम रहता है तो उस पर 90 दिन के बाद और अधिक सख्त प्रतिबंध लगाये जाएंगे।
एनबीसी ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि प्रतिबंधों के दूसरे हिस्से में रूस के साथ राजनयिक संबंधों में कमी की जाएगी, रूस की सरकारी विमान सेवा ऐरोफ्लोट की अमेरिका के लिए उड़ानों पर रोक लगा दी जाएगी और रूस के साथ कारोबारी संबंध तथा सभी तरह का आयात-निर्यात लगभग समाप्त कर दिया जाएगा।
अमेरिका की इस घोषणा के बाद रूस की मुद्रा रुबल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में लुढ़क गयी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुबल की कीमत में एक प्रतिशत की गिरावट आ गयी और दो वर्षों के निम्नतम स्तर पर पहुंच गया।
दिनेश.श्रवण
वार्ता
More News

17 Nov 2018 | 10:59 PM

 Sharesee more..
मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

17 Nov 2018 | 9:40 PM

माले 17 नवंबर (वार्ता) मालदीव के नव निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश में आवास, विकास में वृद्धि के साथ-साथ बाहरी द्वीपों में जल और सीवरेज सिस्टम की स्थापना के लिए भारतीय सहायता की मांग की है।

 Sharesee more..
इब्राहिम सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति का पद संभाला

इब्राहिम सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति का पद संभाला

17 Nov 2018 | 7:48 PM

माले, 17 नवंबर (वार्ता) मालदीव में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश के सातवें राष्ट्रपति के रूप में आज यहां शपथ ग्रहण की, माले के गालोल्हू नेशनल स्टेडियम में लोगों से खचाखच भरे स्टेडियम में श्री सोलिह के शपथ ग्रहण करने पर उन्हें सेना ने 21 तोपों की सलामी दी, उनके साथ ही श्री फैसल नसीम ने देश के उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

 Sharesee more..
सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मालदीव पहुंचे मोदी

सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मालदीव पहुंचे मोदी

17 Nov 2018 | 5:59 PM

माले 17 नवंबर(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मालदीव के नव निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्र्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए आज यहां पहुंचे।

 Sharesee more..
image