Friday, Apr 26 2024 | Time 04:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान ने किया उत्तर कोरिया को आगाह

सोल/बेरूत,9 अगस्त(रायटर): ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने उत्तर कोरिया को आगाह करते हुए कहा है कि अमेरिका पर भरोसा नहीं किया जा सकता। अमेरिका ने उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम निरस्त करने के लिए समझौता करने की बात कही है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार ईरान ने अमेरिका के इस सप्ताह के प्रस्ताव को अंतिम समय में यह कहते हुए ठुकरा दिया कि ट्रंप प्रशासन वर्ष 2015 में तेहरान और महाशक्तियों के साथ हुए उस समझौत से मुकर गया जिसमें परमाणु कार्यक्रम को खत्म करने के एवज में प्रतिबंध हटाने की बात कही गयी थी।
उत्तर कोरिया के शीर्ष राजनयिक री योंग हो ने अमेरिका द्वारा ईरान पर दुबारा प्रतिबंध लगाने के बाद बुधवार को ईरान का दौरा किया
इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी(आईआरएनए) के अनुसार श्री रुहानी ने रि योंग के साथ हुई बातचीत में कहा है कि हाल के वर्षाें में अमेरिकी प्रशासन द्वारा उठाये गये कदमों से अमेरिका की विश्वसनियता पूरे विश्व में घटी है और वह भरोसे के लायक नहीं है। उसने अपनी कोई भी जवाबदेही नहीं निभाई है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान हालात में मित्र देशों को अंतररष्ट्रीय समुदाय के साथ अापसी संबंधो में सुधार लाना चाहिये और सहभागिता बढ़ाना चाहिये। ईरान और उत्तर कोरिया की कई मसले पर आपसी सहमती रही है।
सं आशा रायटर
image