Tuesday, Sep 25 2018 | Time 03:30 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना में कांग्रेस, टीटीडीपी और भाकपा गठबंधन जहरीला मिलाप: डॉ लक्ष्मण
  • संरा में सुषमा ने कई देशों के विदेश मंत्रियों, वैश्विक नेताओं से की मुलाकात
दुनिया Share

चीन में मस्जिद ध्वस्त करने के विरोध में मुस्लिमों का प्रदर्शन

बीजिंग 10 अगस्त (रायटर) चीन के पश्चिमी प्रांत निंगजिया में एक नयी मस्जिद को ध्वस्त किये जाने के सरकार के निर्णय के विरोध में सैकड़ों जनजातीय हुई मुसलमान धरना देकर अपने विरोध का इजहार कर रहे हैं।
चीन आधिकारिक तौर पर धर्म की आजादी की गारंटी देता है, लेकिन हाल के वर्षों में अधिकारियों ने कट्टरपंथ और हिंसा की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।
पश्चिम एशिया शैली की वेईज़ौ ग्रैंड मस्जिद में कई गुंबद और मीनार बने हैं। शहर के अधिकारियों ने तीन अगस्त को नोटिस जारी कर कहा था कि मस्जिद निर्माण से पहले उचित परमिट नहीं लिया गया था।
नोटिस में कहा गया था कि मस्जिद को शुक्रवार को जबरन ध्वस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने सोशल मीडिया पर चीनी मुस्लिमों के बीच व्यापक रूप से इस बात काे प्रसारित भी किया था। इस आदेश ने ग्रामीणों के बीच गुस्से को उकसाया। इस बीच मस्जिद प्रतिनिधियों और अधिकारियों के बीच वार्ता समझौते नहीं हाे सका क्योंकि लोगों ने मस्जिद को छोड़ने के लिए एक सरकारी योजना को खारिज कर दिया।
शुक्रवार सुबह से ही मस्जिद में सैकड़ों ग्रामीण लोग एकत्र हैं और दोपहर को शहर के महापौर से चर्चा करने की उम्मीद व्यक्त की जा रही है।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
संयुक्त राष्ट्र में सुषमा ने की शेख हसीना-मोरक्को के विदेश मंत्री से मुलाकात

संयुक्त राष्ट्र में सुषमा ने की शेख हसीना-मोरक्को के विदेश मंत्री से मुलाकात

24 Sep 2018 | 11:03 PM

न्यूयार्क ,24 सितंबर (वार्ता) विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र में बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मोरक्को के विदेश मंत्री नसीर बोरिता से सोमवार को मुलाकात की।

 Sharesee more..
image