Friday, Mar 29 2024 | Time 18:36 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका ने पाकिस्तान के सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों में की कटौती

इस्लामाबाद/वाशिंगटन 10 अगस्त (रायटर) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के साथ एक दशक से भी अधिक समय से कायम द्विपक्षीय संबंधों के तहत सैन्य प्रशिक्षण और शैक्षणिक अभियानों से वहां के अधिकारियों को धीरे-धीरे हटाना शुरू कर दिया है। इस वर्ष की शुरुआत में ही श्री ट्रम्प ने कहा था कि पाकिस्तान से मदद के बदले धोखा और झूठ मिला है और इसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ेगा।
अमेरिका की इस कार्रवाई को इसी वर्ष अमेरिकी सरकार द्वारा इस्लामिक आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान को विवश करने के लिए अमेरिकी सुरक्षा सहायता बंद किये जाने संबंधी निर्णय के पहले कदम के रूप में देखा जा रहा है।
अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन और पाकिस्तानी सेना ने अमेरिका के इस कदम पर प्रत्यक्षत: टिप्पणी करने से इंकार किया है , हालांकि दोनों देशाें के अधिकारियों ने निजी तौर पर इसकी आलोचना की है।अमेरिकी अधिकारियों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर कहा कि वे इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इस कदम से विश्वास की नींव कमजोर हो सकती है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि वे अपनी सेना को सैन्य प्रशिक्षण के लिए चीन अथवा रूस भेज सकता है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिकी सरकार के अंतरराष्ट्रीय सैन्य शिक्षा एवं प्रशिक्षण(आईएमईटी) कार्यक्रम से पाकिस्तान के निलंबन से वहां के 66 अधिकारी प्रभावित होंगे । इनके स्थान पर अन्य देशों के अधिकारियों को रखा जायेगा अथवा रिक्त रखा जायेगा।
टंडन आशा
जारी रायटर
More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image