Friday, Apr 19 2024 | Time 06:19 Hrs(IST)
image
दुनिया


राजनयिक विवाद के कारण संकट में कनाडाई हज यात्री, छात्र

टोरंटो/ओटावा 16 अगस्त (वार्ता) कनाडा और सऊदी अरब के बीच जारी राजनयिक विवाद के कारण हज यात्रा करने जाने वाले कनाडाई मुस्लिमों तथा सऊदी अरब में रह रहे कनाडाई छात्रों को मुसीबतों सामना करना पड़ रहा है।
इस विवाद के कारण सऊदी अरब में रहने वाले कनाडाई छात्र अपने सामानों को बेचने पर मजबूर है क्योंकि सऊदी सरकार ने उन्हें एक महीने में वापस अपने देश लौटने का आदेश दिया है।
मस्जिद के इमाम अब्दुल्ला युसरी ने कहा, “इनमें से कुछ छात्र एक सप्ताह पहले ही आये थे और वे लोग जाने के लिए तैयार है, जबकि कुछ सऊदी अरब में गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए आये थे और अब वे लोग अपना सामान बेचने आ रहे हैं।”
कनाडा के बहुत से मुस्लिमों ने सऊदी अरब के सरकारी विमानों में 19 से 24 अगस्त सऊदी अरब के मक्का में हज यात्रा करने के लिए टिकट बुक करा रखा है। हज यात्रियों की 13 अगस्त की यात्रा प्रभावित नहीं हुई थी।
जावद चौधरी, जिनकी मां हज यात्रा पर सऊदी अरब गई हैं, ने कहा, “हम लोग एक परिवार के तौर पर परेशान है क्योंकि हम नहीं चाहते हैं कि हवाई अड्डे पर उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़े।”
उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब ने पिछले दिनों कनाडा के साथ सभी नए व्यापार और निवेश पर भी रोक लगा दी थी और रियाद में स्थित कनाडा के राजदूत को वापस भेज दिया था। इसके साथ ही सऊदी अरब ने सरकारी सहायता प्राप्त शैक्षणिक तथा चिकित्सकीय कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी है। सऊदी अरब ने यह कदम कनाडा की उस अपील के बाद उठाया है जिसमें रियाद में गिरफ्तार किए गए नागरिक अधिकार कार्यकर्ता की रिहाई की मांग की गई थी। सऊदी अरब ने कनाडा की इस मांग को उसके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप बताया है।
संतोष.संजय
रायटर
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image