Thursday, Mar 28 2024 | Time 13:35 Hrs(IST)
image
दुनिया


डाॅ. गंभीर ने कहा कि अमेरिका में सभी शैक्षिक विषयों के मानक पाठ्यक्रम तैयार किये गये हैं। विदेशी भाषा शिक्षण के अंतर्गत पांच सी आते हैं। ये हैं कम्यूनिकेशन, कल्चर, कनेक्शन, कम्पेरिजन और कम्यूनिटीज। इन सबको समेकित किया जाता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में लगभग सौ विश्वविद्यालयों में हिन्दी पढ़ाई जा रही है। वहां हिन्दी सीखने की अलग-अलग रूचियां और वर्ग हैं। वहां भाषा ज्ञान मापने का एक परीक्षण भी किया जाता है।
गयाना, त्रिनिदाद, सूरीनाम, मॉरिशस, फ़िजी और अमरीका के प्रवासी भारतीयों की भाषाओं से संबंधित भाषा-विकास और भाषा-ह्रास के विभिन्न पक्षों पर महत्वपूर्ण काम करने वाले डाॅ. गंभीर ने कहा कि विद्यार्थियों को संस्कृति की छोटी-छोटी बातों को बताना पड़ता है। बोलचाल की भाषा और औपचारिक भाषा अलग-अलग होती है। उन्होंने कहा कि वैश्विक परिप्रेक्ष्य में पारस्परिक विनिमय बढ़ा है।
हिन्दी के जानकार आनंद वर्धन ने कहा कि विदेशों में भाषा अध्यापन के रूप सैद्धांतिक और व्यवहारिक हैं। विद्यार्थियों को पहले संस्कृति का व्यवहारिक ज्ञान देना चाहिये और उसके बाद सैद्धांतिक। यह भी आवश्यक है कि विद्यार्थियों को फिल्मों, कविताओं, गीतों और नाटकों के माध्यम से भाषा का ज्ञान कराना चाहये।
जापान में अध्यापक रहे प्रोफेसर हरजेंद्र चंद्र ने कहा कि विदेशियों को भारतीय संस्कृति के बारे में बताना बहुत सरल नहीं है। उन्हें अर्थ समझाना पड़ता है, इस दृष्टि से नाटकों की सहायता ली जा सकती है।
शिवा. उपाध्याय
वार्ता
More News
दक्षिण लेबनान में इज़रायली हमलों में 9 की मौत, सात घायल

दक्षिण लेबनान में इज़रायली हमलों में 9 की मौत, सात घायल

28 Mar 2024 | 11:43 AM

बेरूत, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के कई कस्बों और गांवों को निशाना बनाकर किए गए इजरायल की ओर से किए गए हवाई हमलों में नौ लोग मारे गए और सात अन्य घायल हो गए।

see more..
सेनेगल में राष्ट्रपति पद के चुनाव में दियोमाये फेय ने दर्ज की जीत

सेनेगल में राष्ट्रपति पद के चुनाव में दियोमाये फेय ने दर्ज की जीत

28 Mar 2024 | 11:43 AM

डैकर, 28 मार्च (वार्ता) सेनेगल विपक्षी गठबंधन "डायोमाये प्रेसिडेंट" के उम्मीदवार बस्सिरौ डायोमाये फे ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। सेनेगल के राष्ट्रीय मतगणना आयोग के अध्यक्ष अमाडी डियॉफ़ ने बुधवार को यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, "श्री फेय ने कुल 2,434,751 वोट हासिल किए, जो कुल वोटों का 54.28 प्रतिशत है। मतदान प्रतिशत 61.30 प्रतिशत रहा।"

see more..
अमेरिका के बाल्टीमोर में दो शव मिले

अमेरिका के बाल्टीमोर में दो शव मिले

28 Mar 2024 | 10:05 AM

वाशिंगटन, 28 मार्च (वार्ता) अमेरिका के शहर बाल्टीमोर में पुल ढहने की जगह से दिन में एक पिकअप ट्रक में दो लोगों के शव बरामद हुए हैं। अमेरिका में अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। मैरीलैंड राज्य पुलिस के कर्नल रोलैंड बटलर ने बुधवार अपराह्न में संवाददाता सम्मेलन में कहा, "गोताखोरों ने पुल के मध्य क्षेत्र में लगभग 25 फीट पानी में डूबे एक लाल पिकअप ट्रक को पाया। गोताखोरों ने वाहन के भीतर फंसे इस त्रासदी के दो पीड़ितों को बरामद किया।"

see more..
गाजा में इजरायली बमबारी से 212 विद्यालय प्रभावित: संरा

गाजा में इजरायली बमबारी से 212 विद्यालय प्रभावित: संरा

28 Mar 2024 | 10:05 AM

संयुक्त राष्ट्र, 28 मार्च (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से बुधवार को जारी किए गए विश्लेषण के अनुसार, इजरायल की ओर से गाजा में किए गए बमबारी के कारण एन्क्लेव के 212 विद्यालयों पर "सीधा प्रभाव" पड़ा है।

see more..
image