Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:17 Hrs(IST)
image
दुनिया


तालिबान का यह बयान ऐसे समय में आया है जब अफगानिस्तान सरकार उत्तरी प्रांत कुंदुज से तालिबान द्वारा अपहृत कम से कम 170 नागरिकों, सुरक्षा बलों के 20 जवानों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रही है।
काबुल के गृह मंत्रालय एक अधिकारी ने कहा कि सरकार के अधिकारी तकरीबन 200 बंधकों की रिहाई के लिए कुंदुज में तालिबानी नेताओं से बात कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा, “हम सभी यात्रियों की मुक्त करवाने के लिए अपने सर्वोच्च प्रयास कर रहे हैं।”
कुंदुज गवर्नर के प्रवक्ता एस्मातुल्लाह मुरादी ने बताया कि तखार प्रांत से काबुल आ रही तीन बसों को तालिबान आतंकवादियों ने कुंजुद में रोककर उसमें सवार यात्रियों का अपहरण कर लिया।
मुरादी ने कहा, “बस को तालिबान के आतंकवादियों ने रोका। यात्रियों को काे बलपूर्वक बसाें से उतार लिया। अपहृत यात्रियों को किसी अज्ञात स्थान की ओर ले जाया गया।”
तालिबान ने अपहरण की जिम्मेदारी लेेते हुए इस घटना की पुष्टि की है। तालिबान के प्रवक्ता जबिहुल्ला मुजाहिद ने कहा, “हमें खुफिया जानकारी मिली थी कि अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों के जवान काबुल जा रहे हैं। इसके बाद हमने अपहरण करने का निर्णय लिया। अपहरण के बाद हमने हम बस को एक सुरक्षित स्थान पर ले गये। अब हम सुरक्षा बल के जवानों की पहचान कर रहे हैं।” प्रवक्ता ने कहा आम नागरिकों को रिहा कर दिया जाएगा।
कुंदुज के प्रांतीय परिषद के सदस्य सैयद असदुल्लाह सदत ने कहा कि बस में सवार लोग अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने काबुल जा रहे थे।
तालिबान ने पिछले कुछ दिनों में अफगानिस्तान में कई आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया है जिसमें काबुल के दक्षिण-पश्चिम में गजनी शहर पर किया गया हमला भी शामिल है जिसमें सैंकड़ों लोगों की मौत हो गयी थी।
दिनेश आशा
रायटर
image