Friday, Apr 19 2024 | Time 20:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईद संघर्ष विराम की अफगानिस्तान सरकार की घोषणा स्वागत योग्य: संरा

संयुक्त राष्ट्र, 21 अगस्त (वार्ता) अफगानिस्तान सरकार की ईद-उल-अजहा के मौके पर आतंकवादी संगठन तालिबान के साथ सशर्त संघर्ष विराम घोषणा का संयुक्त राष्ट्र ने स्वागत करते हुए कहा है कि दोनों पार्टियों को इस अवसर का फायदा उठाकर वर्षों से जारी विवाद को समाप्त करने की दिशा में कदम उठाना चाहिए।
अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएमए) के प्रमुख ताड़ामिची यामामातो ने सोमवार को सरकार की इस घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “ दोनों पक्षों की तरफ से संघर्ष विराम से बातचीत के लिए नयी संभावनाओं के द्वार खुलेंगे और वर्षों से जारी इस विवाद का राजनतिक समाधान निकालने में मदद मिलेगी। अगर यह अमल में लाया जाता है ताे यह सरकार तथा तालिबान के बीच दूसरा संघर्ष विराम होगा। ”
दोनों पक्षों के बीच 20 वर्षों से विवाद चल रहा है और इससे पहले सरकार ने जून माह में संघर्ष विराम की घोषणा की थी।
उन्होंने कहा कि सभी अवसरों को फायदा उठाना काफी अहम होगा ताकि अफगानिस्तान के लोग शांति से जीवन बिता सकें और इसकी उन्हें काफी समय से तलाश है।
संयुक्त राष्ट्र के एक बयान में कहा गया है,“ इस अवसर का फायदा उठाना जरूरी है और शांति बनाए रखने की लोगों की जबर्दस्त आकांक्षा के साथ विश्वासघात नहीं किया जाना चाहिए।”
जितेन्द्र.श्रवण
रायटर
More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image