Wednesday, Sep 19 2018 | Time 03:15 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका और पोलैंड करेंगे सैन्य और खुफिया संबंधों को सुदृढ़
  • आईसीसी ने शुरू की म्यांमार से रोहिंग्याओं के पलायन की जांच
  • हांगकांग को हराने में भारत के पसीने छूटे
  • गाजा में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, दो की मौत 46 घायल
  • प्रधानमंत्री से सिक्किम दौरा स्थगित करने की मांग
दुनिया Share

श्री ट्रम्प ने कहा “व्यापार को लेकर हमारे सख्त रवैये के कारण मुझे नहीं लगता कि चीन परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में उसी तरह मदद कर रहा है जैसे वह पहले कर रहा था। श्री पोम्पियो निकट भविष्य में उत्तर कोरिया जाने की योजना बना सकते हैं। शायद उस समय, जब चीन के साथ हमारे कारोबारी रिश्ते ठीक हो जाएंगे। इस दौरान मैं किम को हार्दिक सम्मान एवं शुभकामनाएं भेजना चाहता हूं। मुझे उनसे जल्द मिलने में खुशी होगी।”
उन्होंने श्री पाेम्पियो की यात्रा अचानक रद्द करके सभी को सकते में डाल दिया है क्योंकि उन्होंने इससे पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से 12 जून को हुई मुलाकात को सफल बताया था और यह भी कहा था कि अब उत्तर कोरिया से परमाणु हथियारों का खतरा खत्म हो गया है। उन्होंने स्वयं और उत्तर कोरियाई नेता के बीच ‘कमाल का तालमेल’ बताया था। संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरियाई मिशन ने इस संबंध में कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।
श्री पोम्पियो की यात्रा रद्द करने के बावजूद राष्ट्रपति ट्रम्प ने श्री किम के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन का रास्ता खुला रखने का संकेत दिया है।
गौरतलब है कि श्री ट्रंप और श्री किम के शिखर सम्मेलन के बाद से ऐसी कई रिपोर्ट आई हैं कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु ठिकानों को बंद नहीं किया है। हाल ही में एक अमेरिकी अधिकारी ने जानकारी दी थी कि ऐसा लग रहा है कि उत्तर कोरिया नयी अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल का निर्माण कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी ने भी कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपना परमाणु कार्यक्रम जारी रखा है।
यामिनी, संतोष
रायटर
image