Sunday, Apr 21 2019 | Time 02:17 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना में सड़क दुर्घटना, चार लोगों की मौत
  • काबूल में मंत्रालय के दफ्तर में हमला करने वाले दो हमलावरों की मौत
  • जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग केवल रविवार को आम वाहनों के लिए बंद रहेगा
दुनिया


श्री ट्रम्प ने कहा “व्यापार को लेकर हमारे सख्त रवैये के कारण मुझे नहीं लगता कि चीन परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में उसी तरह मदद कर रहा है जैसे वह पहले कर रहा था। श्री पोम्पियो निकट भविष्य में उत्तर कोरिया जाने की योजना बना सकते हैं। शायद उस समय, जब चीन के साथ हमारे कारोबारी रिश्ते ठीक हो जाएंगे। इस दौरान मैं किम को हार्दिक सम्मान एवं शुभकामनाएं भेजना चाहता हूं। मुझे उनसे जल्द मिलने में खुशी होगी।”
उन्होंने श्री पाेम्पियो की यात्रा अचानक रद्द करके सभी को सकते में डाल दिया है क्योंकि उन्होंने इससे पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से 12 जून को हुई मुलाकात को सफल बताया था और यह भी कहा था कि अब उत्तर कोरिया से परमाणु हथियारों का खतरा खत्म हो गया है। उन्होंने स्वयं और उत्तर कोरियाई नेता के बीच ‘कमाल का तालमेल’ बताया था। संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरियाई मिशन ने इस संबंध में कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।
श्री पोम्पियो की यात्रा रद्द करने के बावजूद राष्ट्रपति ट्रम्प ने श्री किम के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन का रास्ता खुला रखने का संकेत दिया है।
गौरतलब है कि श्री ट्रंप और श्री किम के शिखर सम्मेलन के बाद से ऐसी कई रिपोर्ट आई हैं कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु ठिकानों को बंद नहीं किया है। हाल ही में एक अमेरिकी अधिकारी ने जानकारी दी थी कि ऐसा लग रहा है कि उत्तर कोरिया नयी अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल का निर्माण कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी ने भी कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपना परमाणु कार्यक्रम जारी रखा है।
यामिनी, संतोष
रायटर
More News
भारत और पाकिस्तान अलग नहीं रह सकते: कुरैशी

भारत और पाकिस्तान अलग नहीं रह सकते: कुरैशी

20 Apr 2019 | 11:48 PM

इस्लामाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान पड़ोसी के रूप में अलग नहीं रह सकते हैं और दोनों देशों को मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत में शामिल होना चाहिए।

see more..
image