Friday, Apr 26 2024 | Time 03:20 Hrs(IST)
image
दुनिया


अफगानिस्तान में बमबारी, छह बंदूकधारी मारे गये

काबुल 27 अगस्त (रायटर) अफगानिस्तान की ताजिकिस्तान से लगती सीमा पर रविवार को मादक पदार्थों के सशस्त्र तस्करों और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक संघर्ष के दौरान ताजिकिस्तान या रूस के एक विमान ने उत्तर पूर्वी प्रांत ताखर के दुर्काद जिले में बमबारी की जिसमें छह तस्करों की मौत हो गयी तथा छह अन्य घायल हो गये।
ताखर के गवर्नर के प्रवक्ता जावेद हेजरी ने बताया कि अब तक यह पता नहीं चल सका है कि विमान कहां से आया लेकिन यह पुष्टि हो गयी है कि ताजिकिस्तान की सीमा पर मारे गये लाेग मादक पदार्थों के तस्कर थे।
इससे पहले ताखर प्रांत के पुलिस प्रवक्ता खलील आसिर ने बताया था कि बंदूकधारियों के साथ संघर्ष में ताजिकिस्तान सीमा सुरक्षा बल के दो जवानों के मारे जाने के बाद सीमावर्ती क्षेत्रों में बमबारी शुरू हो गयी। उन्होंने बताया कि यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि बमवर्षक विमान रूस का था या ताजिकिस्तान का लेकिन इस बमबारी में आठ तालिबानी मारे गये तथा छह अन्य घायल हो गये।
तालिबान प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने संघर्ष की पुष्टि की है लेकिन कहा है कि यह संघर्ष मादक पदार्थों के तस्करों और ताजिकिस्तान के सीमा सुरक्षा बल के जवानों के बीच हुआ और विमान ने तस्करों द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे जंगलों पर बम गिराये।
उसने बताया कि तालिबानी लड़ाकों को पड़ोसी देशों से लड़ने की इजाजत नहीं है लिहाजा इस मामले की जांच की जा रही है।
यामिनी.श्रवण
रायटर
image