Wednesday, Nov 21 2018 | Time 17:41 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया Share

वेनेजुएला के साथ बातचीत करने की स्पेन ने प्रतिबद्धता दोहराई

लीमा, 27 अगस्त(रायटर) स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा है कि वेनेजुएला के मौजूदा आर्थिक और राजनीतिक संकट को सुलझाने के लिए उनका देश बातचीत करने के लिए प्रतिबद्ध है और वह भी वहां के हालाताें को लेकर काफी चिंतित है।
जून में प्रधानमंत्री का पद भार संभालने के बाद लातिन अमेरिका देशों का पहला दौरा कर रहे श्री सांचेज ने चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनारा के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा“ वेनेजुएला का संकट काफी समय से पनप रहा था और हम इसे लेकर काफी चिंतित हैं और हम इस बात काे भी स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि उसके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का हमारा कोई इरादा भी नहीं है।”
उन्होंने कहा“ वेनेजुएला को बातचीत की शुरूआत खुद ही करनी है ताकि इस राजनीतिक संकट का समाधान निकाला जा सके और इस बातचीत में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी हिस्सा लेना होगा। हमारा वादा है कि अगर इस दिशा में कोई कदम उठाया जाता है तो हमारी भूमिका काफी सक्रिय होगी।”
लातिन अमेरिकी देशोें चिली, पेरू, मैक्सिको, अर्जेंटीना और ब्राजील ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो से देश में लोकतांत्रिक सुधारों को शुरू करने और अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहायता स्वीकार करने का आग्रह किया है ताकि इन देशाें में वेनेजुएला के नागरिकों के आने के सिलसिले को रोका जा सके।
संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को वेनेजुएला की स्थिति पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा था कि वहां के हालात संकट जैसी स्थितियों में तब्दील हो रहे हैं। वेनेजुएला के नागरिकों के बढ़ते प्रवास काे देखते हुए इक्वाडाेर तथा पेरू ने अपने यहां प्रवेश संबंधी नियमों को काफी कड़ा कर दिया है आैर ब्राजील में गुस्साए लोगों की भीड़ ने तो इन लोगों को सीमा से बाहर धकेल दिया था।
इस घटना पर प्रतिक्रिया करते हुए श्री सांचेज ने कहा“ मैं मानता हूं कि हमें वेनेजुएला के नागरिकों के बारे में यह बात भी ध्यान रखनी चाहिए कि वे देश के आर्थिक और राजनीतिक हालातों के चलते ही वहां से पलायन को मजबूर हैं और मानवीय पहलू को देखते हुए संकट काे सुलझाने की दिशा में प्रयास किए जाने जरूरी है।”
जितेन्द्र
रायटर
More News
अफगानिस्तान हवाई हमले में 14 आतंकवादी ढेर

अफगानिस्तान हवाई हमले में 14 आतंकवादी ढेर

20 Nov 2018 | 4:06 PM

मजार-ए-शरीफ 20 नवंबर (शिन्हुआ) अफगानिस्तान की उत्तरी प्रांत के चारबोलक और बलख जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान हवाई हमलों में कम से कम 14 आतंकवादी मारे गये और 20 अन्य घायल हो गये।

 Sharesee more..

चीन में सड़क हादसे में नौ मरे, नौ घायल

20 Nov 2018 | 4:13 PM

 Sharesee more..

पाकिस्तान को यूएई से मिले एक अरब डालर

20 Nov 2018 | 4:13 PM

 Sharesee more..
image