Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:50 Hrs(IST)
image
दुनिया


वेनेजुएला के साथ बातचीत करने की स्पेन ने प्रतिबद्धता दोहराई

लीमा, 27 अगस्त(रायटर) स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा है कि वेनेजुएला के मौजूदा आर्थिक और राजनीतिक संकट को सुलझाने के लिए उनका देश बातचीत करने के लिए प्रतिबद्ध है और वह भी वहां के हालाताें को लेकर काफी चिंतित है।
जून में प्रधानमंत्री का पद भार संभालने के बाद लातिन अमेरिका देशों का पहला दौरा कर रहे श्री सांचेज ने चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनारा के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा“ वेनेजुएला का संकट काफी समय से पनप रहा था और हम इसे लेकर काफी चिंतित हैं और हम इस बात काे भी स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि उसके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का हमारा कोई इरादा भी नहीं है।”
उन्होंने कहा“ वेनेजुएला को बातचीत की शुरूआत खुद ही करनी है ताकि इस राजनीतिक संकट का समाधान निकाला जा सके और इस बातचीत में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी हिस्सा लेना होगा। हमारा वादा है कि अगर इस दिशा में कोई कदम उठाया जाता है तो हमारी भूमिका काफी सक्रिय होगी।”
लातिन अमेरिकी देशोें चिली, पेरू, मैक्सिको, अर्जेंटीना और ब्राजील ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो से देश में लोकतांत्रिक सुधारों को शुरू करने और अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहायता स्वीकार करने का आग्रह किया है ताकि इन देशाें में वेनेजुएला के नागरिकों के आने के सिलसिले को रोका जा सके।
संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को वेनेजुएला की स्थिति पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा था कि वहां के हालात संकट जैसी स्थितियों में तब्दील हो रहे हैं। वेनेजुएला के नागरिकों के बढ़ते प्रवास काे देखते हुए इक्वाडाेर तथा पेरू ने अपने यहां प्रवेश संबंधी नियमों को काफी कड़ा कर दिया है आैर ब्राजील में गुस्साए लोगों की भीड़ ने तो इन लोगों को सीमा से बाहर धकेल दिया था।
इस घटना पर प्रतिक्रिया करते हुए श्री सांचेज ने कहा“ मैं मानता हूं कि हमें वेनेजुएला के नागरिकों के बारे में यह बात भी ध्यान रखनी चाहिए कि वे देश के आर्थिक और राजनीतिक हालातों के चलते ही वहां से पलायन को मजबूर हैं और मानवीय पहलू को देखते हुए संकट काे सुलझाने की दिशा में प्रयास किए जाने जरूरी है।”
जितेन्द्र
रायटर
More News
फिजी द्वीप में भूकंप के तेज झटके

फिजी द्वीप में भूकंप के तेज झटके

18 Apr 2024 | 10:44 AM

सवा, 18 अप्रैल (वार्ता) फिजी द्वीप क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।

see more..
ब्राज़ील में बस दुर्घटना में सात लोगों की मौत

ब्राज़ील में बस दुर्घटना में सात लोगों की मौत

18 Apr 2024 | 10:44 AM

रियो डी जनेरियो, 18 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण-पूर्वी ब्राजील के मिनस गेरैस राज्य में एक यात्री बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से सात लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। स्थानीय सैन्य राजमार्ग पुलिस ने यह जानकारी दी।

see more..
गाजा में इजरायली हवाई हमले में 13 फिलिस्तीनी मारे गए

गाजा में इजरायली हवाई हमले में 13 फिलिस्तीनी मारे गए

18 Apr 2024 | 10:44 AM

गाजा, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तरी गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों की एक सभा को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 13 फिलिस्तीनी मारे गए।

see more..
image