Friday, Mar 29 2024 | Time 13:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


अफवाहें रोकने के लिये चीन में ‘पियाओ’ ऐप लाँच

बीजिंग 30 अगस्त (रायटर) चीन ने ऑनलाइन/सोशल मीडिया पर अफवाह रोकने के लिए वेबसाइट के साथ एक मोबाइल ऐप ‘पियाओ’ लॉन्च किया है जो आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस के प्रयोग से झूठी खबरों की पहचान करेगी।
चीन ने बुधवार को वेबसाइट लॉन्च की। चीन सरकार ने कड़े प्रतिबंधों के वाबजूद सोशल मीडिया पर राजनीति और अन्य संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा और इंटरनेट पर निगरानी के लिए यह कदम उठाया।
एक वेबसाइट के अलावा पियाओ नाम का एक ऐप भी जारी किया गया, जिसका अर्थ है, ‘अफवाहों को खारिज करना’। यह सोशल मीडिया अकाउंट के साथ-साथ वेबो और वी-चैट जैसे मोबाइल ऐप पर भी अफवाहों को रोकने का काम करेगा।
इन सभी ऐप के माध्यम से पियाओ देश के मीडिया, पार्टी नियंत्रित स्थानीय समाचार पत्र और विभिन्न सरकारी संगठनों के सूत्रों से सही खबर का प्रसारण करेगा।
पियाओ ने एक प्रमोशनल वीडियो में अपनी वेबसाइट पर कहा,“ अफवाह व्यक्ति के अधिकारों का उल्लंघन करती है, अफवाह सामाजिक तनाव पैदा करती है, अफवाह से स्टॉक मार्केट्स में उतार-चढ़ाव हो जाता है, अफवाह सामान्य व्यापार पर प्रभाव डालती है और अफवाह क्रांतिकारी शहीदों का अपमान करती है।”
आधिकारिक डेटा बताता है कि जुलाई में इंटरनेट नियामक को गैरकानूनी और झूठी सूचना की करीब 60 लाख 40 हजार खबरें मिली थी, जिसमें सबसे ज्यादा मामले वेबो के सिना, वीचैट के टेनेंट, बायडू और अलीबाबा से आये हैं।
चीन के कानून के मुताबिक अफवाह फैलाने पर मानहानि का मामला दर्ज किया जा सकता है और आरोपी को सात साल तक की सजा भी हो सकती है। ऑनलाइन पोस्ट जो 5000 इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा देखी गयी या 500 से अधिक बार दोबारा पोस्ट की गयी हैं, वे अफवाहों में शामिल मानी जाती हैं, ऐसे पोस्ट डालने वाले को जेल भी जाना पड़ सकता है।
पियाओ ने 40 से अधिक अफवाह रोकने वाले स्थानीय प्लेटफार्म एकीकृत किये हैं और अफवाहों की पहचान करने के लिये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग किया गया है।
ये प्लेटफार्म 27 सरकारी विभागों, शक्तिशाली योजना निकाय, राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग के मार्गदर्शन का काम करेगा।
चीनी मीडिया का नियमित रूप से अफवाह पर कहना है कि अधिकतर ऑनलाइन अफवाहें भ्रष्ट स्थानीय अधिकारियों या स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर होती है न कि वरिष्ठ नेताओं के बारे में।
रमेश.श्रवण
रायटर
More News
म्यांमार में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, 27 घायल

म्यांमार में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, 27 घायल

29 Mar 2024 | 11:49 AM

यांगून, 29 मार्च (वार्ता) मध्य म्यामांर के मांडले क्षेत्र में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत हो गयी और 27 अन्य लोग घायल हुए हैं। स्थानीय बचाव अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दुर्घटना मिकटीला कस्बे में स्थानीय समयानुसार तड़के करीब 04:20 बजे घटित हुयी।

see more..
उत्तरी मेडागास्कर में चक्रवात गमाने के कारण 14 लोगों की मौत

उत्तरी मेडागास्कर में चक्रवात गमाने के कारण 14 लोगों की मौत

29 Mar 2024 | 11:44 AM

एंटानानैरिवो, 29 मार्च (वार्ता) मेडागास्कर में उष्णकटिबंधीय चक्रवात गमाने के कारण 14 लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए, जबकि तीन लोग अभी भी लापता हैं। मेडागास्कर के मौसम विज्ञान अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
बीएसएफ ने अमृतसर में पाकिस्तानी ड्रोन, हेरोइन बरामद

बीएसएफ ने अमृतसर में पाकिस्तानी ड्रोन, हेरोइन बरामद

29 Mar 2024 | 11:29 AM

जालंधर 29 मार्च (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में एक पाकिस्तानी ड्रोन और एक किलो से अधिक हेरोइन बरामद की है।

see more..
द. अफ्रीका में सड़क दुर्घटना में 45 लोगों की मौत

द. अफ्रीका में सड़क दुर्घटना में 45 लोगों की मौत

29 Mar 2024 | 11:03 AM

जोहान्सबर्ग, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के उत्तरपूर्वी प्रांत लिम्पोपो में गुरुवार को हुई एक बस दुर्घटना में कुल 45 लोगों की मौत हो गई।

see more..
गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हुयी

गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हुयी

29 Mar 2024 | 11:13 AM

गाजा, 29 मार्च (वार्ता) गाजा में हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हो गई है।

see more..
image