Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:58 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों को और गहरा करने के लिए लोगों के बीच संपर्क बढ़ाना जरूरी है। नेपाल के पशुपतिनाथ, मुक्तिधाम और जनकपुर धाम में बड़ी संख्या में भारतीय आते हैं। भारत और दुनिया के करोड़ों शिवभक्तों की इच्छा होती है कि वे कम से कम एक बार पशुपतिनाथ जरूर आये। वे यहाँ आकर इस धर्मशाला में ठहर सकेंगे।
भारत और नेपाल के संबंधों का जिक्र करते हुये उन्होंने कहा, “ बाबा पशुपतिनाथ और विश्वनाथ (काशी) भारत और नेपाल को जोड़ते हैं। नेपाल के लुम्बिनी (महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली) ने ‘गौतम’ दिया तो भारत के गया (ज्ञान प्राप्ति स्थल) ने ‘बुद्ध’ दिया।”
गुजरात के सोमनाथ मंदिर का भी जिक्र करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि कहीं न कहीं यह भगवान शिव की कृपा है कि ‘सोमनाथ के बेटे’ (मोदी) को वाराणसी के विश्वनाथ और काठमांडू के पशुपतिनाथ से भी जुड़ने का मौका मिला है।
उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के साथ मिलकर पशुपतिनाथ मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को यह नजराना देने का मौका उन्हें मिला है। उन्होंने कहा कि आज भारत में भी लोग खुश होंगे और नेपाल में भी।
श्री मोदी ने कहा कि जब सामान्य आय वाले श्रद्धालु भी ऐसी सुविधा का लाभ उठायेंगे तो नेपाल के पर्यटन से जुड़ी अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी, तब पर्यटकों का भी रुकने का मन करेगा।
कुल 10,625 वर्ग मीटर में फैले इस तीन मंजिला धर्मशाला में 400 बिस्तरों की सुविधा है। इसके निर्माण के लिए भारत ने 22 करोड़ नेपाली रुपया (लगभग 14 करोड़ भारतीय रुपये) की मदद दी है। यहाँ तीर्थयात्रियों के लिए कई प्रकार की आधुनिक सुविधाएँ हैं।
इसका फ्लोर एरिया 6,100 वर्ग मीटर है तथा एक बिस्तर, दो बिस्तरों, चार बिस्तरों और 10 बिस्तरों वाले कमरे हैं। इसमें भोजनालय, पाकशाला, पुस्तकालय, बहुद्देशीय हॉल, जलशोधन संयंत्र, सौर हीटर और जेनरेटर कक्ष भी हैं। इसका निर्माण सितंबर 2016 में शुरू हुआ था। भारत सरकार ने आज इसे पशुपति क्षेत्र विकास न्यास को सौंप दिया जिस पर धर्मशाला के संचालन की जिम्मेदारी होगी।
अजीत.श्रवण
वार्ता
More News
चीन: अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ 25 अप्रैल को होगा प्रक्षेपित

चीन: अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ 25 अप्रैल को होगा प्रक्षेपित

24 Apr 2024 | 10:26 AM

जिउक्वान, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर पश्चिमी चीन में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ बीजिंग समय के अनुसार गुरुवार को रात 8:59 बजे प्रक्षेपित किय जायेगा। चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

see more..
पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

24 Apr 2024 | 10:26 AM

इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में एक सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गए और एक अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया। देश की सेना ने मंगलवार रात एक बयान में यह जानकारी दी।

see more..
अलास्का में विमान नदी में गिरा

अलास्का में विमान नदी में गिरा

24 Apr 2024 | 10:26 AM

सैन फ्रांसिस्को, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) अमेरिका में अलास्का राज्य के फेयरबैंक्स में मंगलवार को एक डगलस डीसी-4 हवाई जहाज नदी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

see more..
चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

23 Apr 2024 | 9:28 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रान्त शेन्ज़ेनकई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश होने के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया। शेन्ज़ेन नगर पालिका के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार आज सुबह लुओहू, नानशान, फ़ुतियान, बाओआन, गुआंगमिंग, लोंगहुआ और लोंगगांग जिलों के शहरों में बारिश हुई।

see more..
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
image