Saturday, Apr 20 2024 | Time 22:01 Hrs(IST)
image
दुनिया


द.कोरिया के प्रतिनिधिमंडल ने किम जोंग उन से की मुलाकात

सोल 05 सितम्बर (रायटर) दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के विशेष दूत ने आज उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से राजधानी प्योंगयांग में मुलाकात की और उन्हें राष्ट्रपति का पत्र सौंपा।
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुख चुंग इयू-योंग के नेतृत्व में गये 11 सदस्यीय इस प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय खुफिया सेवा के निदेशक सुह हूं भी शामिल हैं।
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ब्ल्यू हाउस के प्रवक्ता इयू क्येओम ने बताया कि श्री मून के दूतों ने श्री किम से बातचीत की और उन्हें राष्ट्रपति का पत्र सौंपा। इसके बाद दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल उत्तर कोरिया के अधिकारियों के साथ भोज में भी शामिल हुआ। यह प्रतिनिधिमंडल आज ही स्वदेश लौट आयेगा।
श्री क्येओम ने एक बयान में बताया कि दोनों नेताओं की मुलाकात का विवरण गुरुवार को जारी किया जायेगा।
श्री मून के प्रेस सचिव यून योंग-चैन ने बताया कि दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का उत्तर काेरिया के सीमापार मामलों की समिति के अध्यक्ष रि सोन ग्वोन ने स्वागत किया। श्री रि ने ही दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच इस उच्च स्तरीय वार्ता का संचालन किया। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधिमंडल की श्री रि और श्री किम योंग चोल के बीच करीब 20 मिनट तक बातचीत हुई। उन्होंने हालांकि बातचीत का ब्योरा नहीं दिया।
कोरियाई देशों के इस कदम के बाद उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण समझौते पर बातचीत के फिर से शुरू होने की आशा जगी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले महीने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की उत्तर कोरिया की यात्रा रद्द कर दी थी।
श्रवण आशा
रायटर
image