Tuesday, Jul 23 2019 | Time 06:09 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सरकार के साथ विपक्षी नेताओं ने भी ट्रम्प के दावे का किया खंडन
  • मेघालय के महेंद्रगंज में निषेधाज्ञा लागू
  • विश्वास मत प्रस्ताव पर आज भी नहीं हुई वोटिंग, सदन की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित
  • मोदी ने ट्रम्प से नहीं किया था कश्मीर पर मध्यस्थता का अनुरोध
दुनिया


जापान में एक सप्ताह में बहाल होगी बिजली आपूर्ति

टोक्यो 06 सितम्बर (रायटर) जापान के उत्तरी द्वीप होक्काइडो में गुरुवार को आये भूकंप के बाद बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गयी है जिसे बहाल करने में कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा।
जापान के व्यापार एवं उद्योग मंत्री हिरोशिगे सेको ने कहा कि भूकंप से सबसे बड़े बिजली संयंत्र को नुकसान पहुंचा है। बिजली आपूर्ति को बहाल होने में कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा।
श्री हिरोशिगे ने कहा कि सरकार होक्काइडो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी का परिचालन पुन: शरू होते ही कुछ क्षेत्रों में जल्द से जल्द बिजली आपूर्ति बहाल करने का प्रयास करेगी। होक्काइडो इलेक्ट्रिक कंपनी ने सबसे पहले अपने टोमैटो-अत्सुमा संयंत्र को शुरू करने का लक्ष्य रखा है जिससे द्वीप के आधे भाग को बिजली की आपूर्ति होती है। भूकंप के बाद होक्काइडो इलेक्ट्रिक की इकाई संख्या चार के टरबाइन इंजन में आग लग गयी थी और इकाई संख्या एक और दो के बोयलर क्षतिग्रस्त हो गये थे।
उन्होंने कहा कंपनी ने आज सुनागवा स्थित 300 और 250 मेगावाट क्षमता के अपनी जलविद्युत इकाइयों को पुन: शुरू कर दिया है लेकिन पूरे द्वीप में बिजली आपूर्ति को बहाल करने में कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा।
कंपनी ने कहा कि वर्ष 1951 में स्थापना के बाद पहली बार पूरे द्वीप में बिजली आपूर्ति बाधित हुयी है।
दिनेश आशा
रायटर
More News
जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने पर हैमंड देंगे इस्तीफा

जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने पर हैमंड देंगे इस्तीफा

22 Jul 2019 | 2:29 PM

लंदन 22 जुलाई (शिन्हुआ) ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलीप हैमंड ने कहा है कि यदि पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देंगे।

see more..
यूक्रेन में ‘सर्वेंट ऑफ द पीपुल’ जीत की ओर अग्रसर

यूक्रेन में ‘सर्वेंट ऑफ द पीपुल’ जीत की ओर अग्रसर

22 Jul 2019 | 11:22 AM

कीव 22 जुलाई (स्पूतनिक) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की की ‘सर्वेंट ऑफ़ द पीपल पार्टी’ 42.03 फीसदी वोटों के साथ संसदीय चुनाव में आगे चल रही है। अभी तक कुल वोटों में से 25.82 प्रतिशत मतपत्रों की गिनती की गयी है।

see more..
image