Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


हाैतियों की गैर मौजूदगी से यमन शांति वार्ता समाप्त

जेनेवा 08 सितंबर (रायटर) हाैती आंदोलन के प्रतिनिधियों के तीन दिनों तक इंतजार के बाद जेनेवा में आयोजित यमन शांति वार्ता शनिवार को समाप्त हो गयी लेकिन संयुक्त राष्ट्र के दूत ने कूटनीति के साथ आगे बढ़ने का संकल्प व्यक्त किया है।
संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत मार्टिन ग्रिफिथ्स ने पिछले तीन दिनों के दौरान यमन सरकार के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि तीन वर्षाें से हौती इस मसले पर बातचीत नहीं करना चाहते थे लेकिन इसका यह अभिप्राय नहीं है कि शांति प्रक्रिया अवरूद्ध हो गयी थी।
उन्होंने कहा कि वह आने वाले दिनों में हौती नेतृत्व से साना और ओमान के मस्कट में मुलाकात करेंगे। उन्होंने ब्यौरा देने से इन्कार करते हुए इतना कहा,“ उन्हें (हाैतियों को) यहां आना होगा। हमारे पास उन्हें यहां लाने के लिए समुचित शर्तें नहीं हैं।”
हौती समूह ने शुक्रवार को कहा था कि वह अभी भी संयुक्त राष्ट्र की गारंटी का इंतजार कर रहा है कि उसके प्रतिनिधिमंडल को जेनेवा ले जाने वाले विमान का सऊदी अरब गठबंधन की सेना निरीक्षण नहीं करेगी। साथ ही उनके कुछ घायलों को छोड़ा जाए।
श्री ग्रिफिथ्स ने शांति प्रक्रिया की चर्चा करते हुए कहा,“ फिर से शुरुआत एक बहुत नाजुक पल है। लोग ऐसे समय में आ रहे हैं जब शायद वे सभी क्षेत्रों में पूरी तरह व्यस्त नहीं हैं और वार्ता के बाद आने वाले नतीजों से पहले नहीं देख पाएंगे। इसलिए मैं इसे प्रक्रिया में मौलिक अवरोध के रूप में नहीं लेता हूं।”
उन्होंने कहा कि यमन सरकार के साथ कैदियों की रिहाई, मानवीय पहुंच में वृद्धि विशेषकर ताइज शहर में और साना हवाईअड्डे को फिर से खोलने जैसे विश्वास निर्माण के उपायों पर चर्चा हुयी।
सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन सेना ने यमन में हाउतियों के विरुद्ध जारी युद्ध में वर्ष 2015 में हस्तक्षेप किया था। हस्तक्षेप का उद्देश्य अब्द रब्बु मंसूर हादी की सरकार को फिर से स्थापित करना था। तब से वहां की मानवीय स्थिति में तेजी से गिरावट आयी है तथा 80 लाख 40 हजार लोग भुखमरी के कगार पर हैं तथा देश की आर्थिक दशा और बेहाल हो चुकी है।
यमन के विदेश मंत्री खालिद अल यमानी जो सरकारी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं, ने हाैतियों पर ‘पूरी तरह गैरजिम्मेदार” होने और बातचीत को बाधित करने के प्रयास का आरोप लगाया।
संजय.श्रवण
रायटर
image