Wednesday, Sep 19 2018 | Time 02:34 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका और पोलैंड करेंगे सैन्य और खुफिया संबंधों को सुदृढ़
  • आईसीसी ने शुरू की म्यांमार से रोहिंग्याओं के पलायन की जांच
  • हांगकांग को हराने में भारत के पसीने छूटे
  • गाजा में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, दो की मौत 46 घायल
  • प्रधानमंत्री से सिक्किम दौरा स्थगित करने की मांग
दुनिया Share

नेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, छह मरे

काठमांडू 09 सितंबर (वार्ता) नेपाल में नुवाकोट जिले के मेलुंग पाखा में एक हेलीकॉप्टर शनिवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे पायलट सहित छह लोगों की मौत हो गयी।
काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार सुबह लापता हुए हेलीकॉप्टर में सात लोग सवार थे। हेलीकॉप्टर को दोपहर बाद मेलुंग पाखा स्थित गहरी खाई में दुर्घटनाग्रस्त पाया गया।
गोरखा जिले में संमागांव से काठमांडू की ओर लौटते समय हेलीकॉप्टर अचानक से गायब हो गया, जहां यह चार चीनी नागरिकों को छोड़ने गया था। सुबह आठ बजकर 20 मिनट पर हेलीकॉप्टर के त्रिभुनवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में उतरना था।
त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महाप्रबंधक राजकुमार छेत्री के अनुसार हेलीकॉप्टर में सवार सात में से छह लोग घटनास्थल पर मृत पाये गये, जबकि स्थानीय गोरखा सातवीं महिला यात्री लहो अनी डोलमा डिकी चमत्कारिक रूप से बच गयी।
मृतकों की पहचान वरिष्ठ कैप्टन निश्चल के सी, रामेछाप का दिली बहादुर, डोलाखा का हीरा शेरपा, गोरखा का चेवांग नुरबू, सिंधुपालचोक का सुनील तमांग और जापानी महिला नागरिक हिरोमी कोमात्सु के रूप में हुई है। हादसे में जीवित बची डिकी को ललितपुर में नेपाल मेडिसिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
तिया में वरिष्ठ हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) के अनुसार कैप्टन के सी ने टावर को शनिवार सुबह अाठ बजकर 20 मिनट पर हेलीकॉप्टर के हवाई अड्डे में उतरने की रिपोर्ट दी थी।
अल्टिट्यूड एयर के निदेशक सीताराम सपकोता ने बातया कि हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। क्योंकि हेलीकॉप्टर के पास न तो फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (एफडीआर) मिला है न ही कोकपिट वाइस रिकॉर्डर (सीवीआर) मिला, दुर्घटना के वास्तविक कारण का पता लगना अभी मुश्किल।
हवाई अड्डा अधिकारियों ने खराब मौसम के कारण दुर्घटना होने की आशंका जतायी है।
उप्रेती टंडन
वार्ता
image