Friday, Apr 19 2024 | Time 09:17 Hrs(IST)
image
दुनिया


दुनिया में अब भी 82 करोड़ लोग भूख से पीड़ित: गुटेरेस

तेहरान 16 अक्टूबर (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर एक बयान जारी करके कहा कि दुनिया में अब भी करीब 82 करोड़ लोग भूख से पीड़ित हैं जो गहरी चिंता का विषय है।
तेहरान में संयुक्त राष्ट्र सूचना केन्द्र के मुताबिक श्री गुटेरेस ने 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर एक ऐसी दुनिया बनाने की अपील की है जिसमें स्वच्छ और पौष्टिक आहार तक प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच हो।
श्री गुटेरेस ने कहा,“ हमारी दुनिया में नौ में एक व्यक्ति के पास खाने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं है। विश्व में करीब 82 करोड़ लोग अब भी भूख से पीड़ित हैं जिनमें ज्यादातर महिलाएं हैं। करीब 15.50 करोड़ बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित हैं जिसके कारण पूरे जीवनकाल के लिए उनका विकास रुक सकता है। यह विश्व समुदाय के लिए असहनीय है।
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि दुनिया भर में शिशुओं की मौत के पीछे भूख एक बड़ा कारण है जो असहनीय है।
श्री गुटेरेस ने कहा,“ विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर आयें और एक ऐसे विश्व के निर्माण की प्रतिज्ञा लें जिसमें स्वच्छ और पौष्टिक आहार तक प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच हो। भूख से मुक्ति के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें युद्ध स्तर पर काम करना होगा।”
रवि.श्रवण
वार्ता
More News
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image