Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:49 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरानी नौसैनिक मिसाइल की रेंज बढ़ाकर 700 किलोमीटर की गयी

तेहरान, 16 अक्टूबर (वार्ता) इस्लामिक रिवोल्यूूशन गार्ड कोर के वैमानिकी फोर्स के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अमीर अली हजीजादेह ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने अपनी नौसैनिक मिसाइलों की मारक क्षमता बढ़ाकर 700 किलोमीटर कर ली है।
ईरानी संवाद समिति फार्स न्यूज एजेंसी की रिपोर्टाे के मुताबिक अब ईरान की मारक क्षमता में काफी इजाफा हो गया है और मिसाइलें अपने लक्ष्य को सटीकता से नष्ट करने में सक्षम है।
श्री हजीजादेह ने तेहरान में ईरानी सशस्त्र सेनाओं के अधिकारियों तथा कमांडरों को संबाेधित करते हुए कहा कि विश्व देेख रहा है कि मिसाइल विकास क्षेत्र में ईरान पहले नंबर पर है और विश्व में उसका स्थान सातवां या आठवां है और वह उत्तर कोरिया से आगे है।
उन्होंने कहा कि ड्रोन विमानाें के विकास मामले में ईरान का स्थान 15 वां हैं और वह रूस तथा चीन से भी आगे है।
उन्होंने बताया कि ईरान की सभी मिसाइलों की मारक क्षमता 200 किलोमीटर से दो हजार किलोमीटर तक हो गयी है और वैज्ञानिकों ने सतह से समुद्र में मार करने वाली मिसाइलाें को विकासित कर लिया है और यह 700 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है।
श्री हजीजादेह ने कहा,“ मैं आज यह घोषणा करता हूं कि हम किसी भी तरह केे प्रतिबंधों को लेकर चिंतित नहीं है क्योंकि हमने अपनी रक्षा जरूरतों को पूरा कर लिया है चाहे ये वायु सेना, नौसेना अथवा थल सेना होे।”
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
image